Advertisement
02 September 2024

खड़गे परिवार से संबंधित संचालित ट्रस्ट के संस्थान को 19 एकड़ जमीन मुफ्त में दी गई: भाजपा नेता सिरोया

file photo

भाजपा सांसद लहर सिंह सिरोया ने सोमवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष एम मल्लिकार्जुन खड़गे के परिवार से संबंधित सिद्धार्थ विहार ट्रस्ट द्वारा संचालित एक संस्थान को 19 एकड़ सरकारी जमीन मुफ्त में दी गई है और मांग की कि इसकी एक स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराई जाए।

राज्यसभा सदस्य ने दावा किया कि नए दस्तावेजों से पता चलता है कि यह जमीन ट्रस्ट द्वारा संचालित कलबुर्गी स्थित पाली, संस्कृत और तुलनात्मक दर्शन के अंतर्राष्ट्रीय संस्थान को दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके ट्रस्टियों में खड़गे की पत्नी, दामाद और दो बेटे शामिल हैं। पाली संस्थान के सचिव राधाकृष्ण हैं, जो खड़गे के दामाद और मौजूदा सांसद हैं।

सिरोया ने कहा कि हाल ही में यह बात सामने आई थी कि ट्रस्ट को बेंगलुरु के पास एयरोस्पेस पार्क में पांच एकड़ नागरिक सुविधाओं के लिए जमीन दी गई थी। भाजपा नेता ने एक बयान में दावा किया कि मार्च 2014 में तत्कालीन सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पाली इंस्टीट्यूट को 30 साल के लिए 16 एकड़ सरकारी जमीन लीज पर दी थी। कुछ वर्षों में, 16 एकड़ की लीज वाली संपत्ति में तीन एकड़ अतिरिक्त जमीन जोड़ दी गई।

Advertisement

आखिरकार, मार्च 2017 में, सभी 19 एकड़ जमीन कांग्रेस सरकार द्वारा संस्थान को मुफ्त में हस्तांतरित कर दी गई। उन्होंने कहा कि एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे तत्कालीन कर्नाटक सरकार में कैबिनेट मंत्री थे, जैसे कि वे अब हैं, जब जमीन दी गई थी। उन्होंने मांग की कि 19 एकड़ के इस भूमि हस्तांतरण की, केआईएडीबी (कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड) द्वारा पांच एकड़ भूमि अनुदान की तरह, एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच की जानी चाहिए।

सिरोया ने कहा, "कर्नाटक में खड़गे परिवार द्वारा सत्ता के कथित दुरुपयोग और भाई-भतीजावाद को उजागर करने के लिए मुझे व्यक्तिगत रूप से निशाना बनाया गया और गाली दी गई। लेकिन, अगर खड़गे परिवार बाबासाहेब अंबेडकर और भगवान गौतम सिद्धार्थ के सिद्धांतों में विश्वास करता है, तो उन्हें खुद जांच की मांग करनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "इस संदर्भ में पूछने के लिए एक और प्रासंगिक सवाल यह है कि क्या सिद्धारमैया सरकार खड़गे के दबाव में आकर अपने निजी ट्रस्ट को जमीन के टुकड़े देने के लिए मजबूर हुई या कर्नाटक में कांग्रेस सरकार श्री खड़गे को खुश करने की कोशिश कर रही थी?"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 September, 2024
Advertisement