Advertisement
09 June 2024

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में निवर्तमान सरकार के 37 मंत्रियों को हटाया; ईरानी, ठाकुर, राणे, रूपाला प्रमुख नामों में शामिल

file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में सरकार से 37 मंत्रियों को हटाया गया है और इनमें कैबिनेट रैंक वाले सात मंत्री शामिल हैं - इनमें स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर और नारायण राणे प्रमुख हैं। पुरुषोत्तम रूपाला, अर्जुन मुंडा, आरके सिंह और महेंद्र नाथ पांडे ने भी दूसरी मोदी सरकार में कैबिनेट पद संभाला था, लेकिन रविवार को शपथ लेने वाले मंत्रिपरिषद में उन्हें बरकरार नहीं रखा गया जबकि स्वतंत्र प्रभार वाले तीनों मंत्रियों को बरकरार रखा गया है, 42 राज्य मंत्रियों में से 30 को हटा दिया गया है।

जिन लोगों को दोबारा नहीं चुना गया है उनमें वीके सिंह, फग्गनसिंह कुलस्ते, अश्विनी चौबे, दानवे रावसाहेब दादाराव, साध्वी निरंजन ज्योति, संजीव बालियान, राजीव चंद्रशेखर, सुभाष सरकार, निसिथ प्रमाणिक, राजकुमार रंजन सिंह और प्रतिमा भौमिक शामिल हैं।

मीनाक्षी लेखी, मुंजापारा महेंद्रभाई, अजय कुमार मिश्रा, कैलाश चौधरी, कपिल मोरेश्वर पाटिल, भारती प्रवीण पवार, कौशल किशोर, भगवंत खुभा और वी. मुरलीधरन को भी मंत्रिमंडल में नहीं रखा गया है। भानु प्रताप सिंह वर्मा, जॉन बारला, बिश्वेश्वर टुडू, भागवत किशनराव कराड, देवुसिंह चौहान, अजय भट्ट, ए. नारायणस्वामी, सोम प्रकाश, रामेश्वर तेली और दर्शन विक्रम जरदोश भी नए मंत्रिपरिषद में जगह नहीं बना पाए हैं।

Advertisement

हटाए गए मंत्रियों में से 18 चुनाव हार गए थे। एल मुरुगन पिछली सरकार के एकमात्र राज्य मंत्री हैं जो चुनाव हार गए थे, लेकिन उन्हें बरकरार रखा गया है। वह पहले से ही राज्यसभा के सदस्य हैं। मोदी सरकार के दोनों कार्यकालों में कैबिनेट मंत्री रहीं स्मृति ईरानी अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सहयोगी किशोरी लाल शर्मा से 1.69 लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव हार गईं। ईरानी पहले कार्यकाल में मानव संसाधन विकास मंत्री और कपड़ा मंत्री थीं, जबकि मोदी 2.0 में उनके पास महिला एवं बाल विकास तथा अल्पसंख्यक मामलों के विभाग थे।

पुरुषोत्तम रूपाला पिछली सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री थे। चुनाव से पहले क्षत्रिय समुदाय के बारे में कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने के कारण विवादों में घिरे रूपाला अंततः गुजरात की राजकोट लोकसभा सीट से लगभग पांच लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत कर बाहर आए। मत्स्य मंत्रालय में उनके डिप्टी संजीव कुमार बालियान को भी हटा दिया गया है। मुजफ्फरनगर से दो बार सांसद रहे बालियान इस बार 24,000 से अधिक वोटों से सीट हार गए।

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार जीतने वाले अनुराग ठाकुर ने मोदी 2.0 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का दोहरा प्रभार संभाला। भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन समाजवादी पार्टी के बीरेंद्र सिंह से हार गए। राज कुमार सिंह, जो पहले केंद्रीय ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री थे, बिहार के आरा में सीपीआई (एमएल)-लिबरेशन के सुदामा प्रसाद से 59,808 मतों से हार गए।

एमएसएमई मंत्री रहे नारायण राणे ने प्रतिष्ठा की लड़ाई में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना से रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट छीन ली। यह पहली बार है जब भाजपा ने तटीय कोंकण क्षेत्र में संसदीय सीट जीती है, जो शिवसेना (अविभाजित) का पारंपरिक गढ़ है। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम राणे 2019 में भाजपा में शामिल हुए और उन्हें राज्यसभा के लिए नामित किया गया। यह उनका पहला लोकसभा चुनाव था।

कौशल विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और जलशक्ति राज्य मंत्री रहे राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर से चुनाव हार गए। "आज मेरी 18 साल की सार्वजनिक सेवा का समापन हो गया, जिसमें से 3 साल मुझे पीएम @narendramodi जी की टीममोदी 2.0 के साथ काम करने का सौभाग्य मिला। मैं निश्चित रूप से एक उम्मीदवार के रूप में अपनी 18 साल की सार्वजनिक सेवा को समाप्त करने का इरादा नहीं रखता था, लेकिन ऐसा ही हुआ।

"मैं उन सभी लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ, जिनसे मैं मिला, जिन्होंने मेरा समर्थन किया - और विशेष रूप से उन सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं का, जिन्होंने मुझे इतना प्रेरित और ऊर्जावान बनाया। पिछले 3 वर्षों में सरकार में मेरे सहयोगियों का भी धन्यवाद," चंद्रशेखर ने एक्स पर लिखा।

पूर्व केंद्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक पश्चिम बंगाल में कूचबिहार सीट पर टीएमसी के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया से 39,250 मतों से हार गए। मोदी 2.0 सरकार में शिक्षा राज्य मंत्री रहे सुभाष सरकार बांकुरा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के अरूप चक्रवर्ती से 32,778 मतों से हार गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 June, 2024
Advertisement