Advertisement
06 September 2024

आप विधायक आरपी गौतम ने दलितों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ी, कांग्रेस में हुए शामिल

file photo

दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को आप छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी में दलित और अल्पसंख्यक नेताओं के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाया।

आप और पार्टी में अपने सभी पदों से इस्तीफा देने की घोषणा करने के कुछ ही मिनटों बाद गौतम कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र से आप विधायक के पद से भी इस्तीफा दे दिया है।

अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले गौतम के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए आप ने कहा कि नेताओं का राजनीति में पाला बदलना आम बात है, खासकर तब जब उन्हें लगता है कि उन्हें टिकट नहीं दिया जा सकता।

Advertisement

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को संबोधित अपने इस्तीफे में गौतम ने पार्टी की आलोचना की और कहा कि जाति जनगणना, आरक्षण सीमा को 50 प्रतिशत से ऊपर बढ़ाने, 'बहुजन समाज' की जनसंख्या आधारित भागीदारी सुनिश्चित करने और धर्मनिरपेक्षता की रक्षा करने जैसे मुद्दों को उठाने में भाजपा के सामने पार्टी "बहुत कमजोर और असहाय" दिखाई दे रही है।

उन्होंने अपने त्यागपत्र में कहा, "मुझे भारी मन से कहना पड़ रहा है कि आप के अंदर सामाजिक न्याय और सामाजिक समानता के कामों की कल्पना करना असंभव है।" गौतम ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के सिपाही के रूप में उन्हें कुछ समय से लग रहा था कि आप में रहते हुए वह अपने जीवन का पहला और आखिरी लक्ष्य, जो कि सामाजिक न्याय है, हासिल नहीं कर पाएंगे। दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले गौतम ने कहा कि आप एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को कोई विशेष प्रतिनिधित्व नहीं देती है।

उन्होंने केजरीवाल को लिखे अपने पत्र में आरोप लगाया, "जब कोई आरोप पार्टी (आप) के विधायकों या मंत्रियों पर लगता है तो वह उनका समर्थन करती है, लेकिन अगर आरोप झूठे भी हों तो भी वह मुस्लिम या दलित को तुरंत छोड़ देती है। पार्टी एक तरह से मुस्लिम और दलितों को आंतरिक रूप से ब्लैकलिस्ट कर देती है और अपना व्यवहार बदल देती है, जो दुखद है।"

गौतम नवंबर 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और केजरीवाल सरकार में मंत्री बने और सामाजिक कल्याण समेत कई मंत्रालय संभाले। अक्टूबर 2022 में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ उनकी कथित टिप्पणियों को लेकर मचे सियासी बवाल के बीच उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। गौतम एआईसीसी मुख्यालय में महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के दिल्ली प्रमुख देवेंद्र यादव और कांग्रेस के मीडिया प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए।

वेणुगोपाल ने इस अवसर पर कहा, "यह हमारे लिए गर्व का क्षण है, जब श्री राजेंद्र पाल गौतम कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए हैं।" वेणुगोपाल ने गौतम के बारे में कहा, "भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने देश को एक नया आख्यान दिया है और अब देश इसे पूरी ताकत से स्वीकार भी कर रहा है। मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के कार्यक्रमों से आकर्षित होकर उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला किया है।"

इससे पहले गौतम ने एक्स पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में कहा, "सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष और सभी क्षेत्रों में बहुजन समाज की भागीदारी को तेज करने के लिए मैं आप की सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे रहा हूं।" आप की दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष और कोंडली सुरक्षित सीट से विधायक कुलदीप कुमार ने एक बयान में कहा, "जिन लोगों को लगता है कि पार्टी उन्हें टिकट नहीं देगी, उनमें से कई चुनाव के दौरान पाला बदल लेते हैं।" उन्होंने कहा कि गौतम को पार्टी में पूरा सम्मान दिया गया और सरकार में मंत्री बनाया गया। उन्होंने गौतम को उनके भावी राजनीतिक प्रयासों में सफलता की कामना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 September, 2024
Advertisement