Advertisement
10 June 2024

अजीत पवार खेमे के बाद अब शिवसेना शिंदे गुट में नाराजगी; कहा- 7 सांसदों में से एक भी नहीं बना कैबिनेट मंत्री, लगाया पक्षपात का आरोप

file photo

एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के सांसद श्रीरंग बारने ने सोमवार को नवगठित नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में पार्टी को कैबिनेट में जगह नहीं मिलने पर निराशा व्यक्त की और पक्षपात का आरोप लगाया। बारने का कहना है कि उनकी पार्टी ने सात सीटें जीती हैं और बावजूद इसके उन्हें कोई कैबिनेट मंत्रालय नहीं दिया गया। उनका कहना है कि एनडीए के अन्य घटक दलों को कम सीट मिलने पर भी कैबिनेट में जगह मिली है।

विशेष रूप से, अजीत पवार की अगुवाई वाली एनसीपी, जो महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन का भी हिस्सा है, ने रविवार को कैबिनेट में जगह पाने पर जोर दिया और राज्य मंत्री के प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

शिवसेना (यूबीटी) के संजोग वाघेरे पाटिल को हराकर तीसरी बार मावल सीट बरकरार रखने वाले बारने ने बताया कि हाल के लोकसभा चुनावों में शिवसेना द्वारा सात सीटें जीतने के बावजूद, पार्टी को मोदी 3.0 सरकार में केवल राज्य मंत्री (एमओएस) का पद आवंटित किया गया।

Advertisement

बारने ने कहा कि एचडी कुमारस्वामी और जीतन राम मांझी जैसे नेताओं को भी केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बनाया गया, जिनकी पार्टियों ने क्रमशः दो और एक सीट जीती थी। उन्होंने कहा कि सतारा से भाजपा सांसद उदयनराजे भोसले भी कैबिनेट मंत्री बनने के हकदार हैं।

बार्ने ने संवाददाताओं से कहा, "हमें उम्मीद थी कि शिवसेना को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा, लेकिन केवल एक सीट जीतने वाली पार्टियों को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया। उदाहरण के लिए, जेडी(एस) के एचडी कुमारस्वामी, जिनके दो सांसद चुने गए, को दो मंत्री बनाए गए और बिहार से एक सीट जीतने वाले जीतन राम मांझी को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया।"

शिंदे सेना के प्रतापराव जाधव नई मोदी सरकार में एकमात्र प्रतिनिधि थे, जिन्होंने रविवार को स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। बार्ने ने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा और सात सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 28 में से नौ सीटें जीतीं।

उन्होंने कहा,"हमें उम्मीद थी कि भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगी शिवसेना को कम से कम एक कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री बनाया जाएगा।" कैबिनेट बर्थ के वितरण में पक्षपात का आरोप लगाते हुए, बार्ने ने दावा किया कि जेडी(यू) और टीडीपी के बाद शिवसेना भाजपा की तीसरी सबसे बड़ी सहयोगी है।

उन्होंने कहा,"चिराग पासवान, जिनकी पार्टी ने पांच सीटें जीतीं, को भी कैबिनेट बर्थ दी गई। लेकिन शिवसेना को केवल एक एमओएस बर्थ मिला। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि शिवसेना के साथ पक्षपात किया जा रहा है। यह देखते हुए कि हम अगले तीन महीनों में एक साथ विधानसभा चुनाव का सामना करेंगे, उम्मीद है कि शिवसेना को उचित व्यवहार मिलेगा।"

उन्होंने याद किया कि राज्य में एकनाथ शिंदे के "साहसिक कदम" के कारण महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन हुआ।   हुआ। बार्ने ने कहा,हुआ। बार्ने ने कहा "इन सभी कारकों पर विचार करते हुए, हम भाजपा से उचित रुख की उम्मीद करते हैं।"

शिंदे ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को तोड़ दिया था और जून 2022 में अपने प्रति वफादार विधायकों के साथ भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हो गए थे। इसके बाद, उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

महाराष्ट्र के छह सांसदों को रविवार को मोदी 3.0 गठबंधन सरकार में शामिल किया गया, जिसमें भाजपा को चार और सहयोगी शिवसेना और आरपीआई (ए) को एक-एक मंत्री पद मिला। नई सरकार में भाजपा सांसद नितिन गडकरी और पीयूष गोयल को कैबिनेट मंत्री के रूप में बरकरार रखा गया। महाराष्ट्र से भाजपा की एकमात्र महिला सांसद रक्षा खडसे और पहली बार सांसद बने मुरलीधर मोहोल ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

भाजपा के सहयोगी दलों में आरपीआई (ए) प्रमुख रामदास अठावले को स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री के रूप में बरकरार रखा गया, जबकि प्रतापराव जाधव को स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने राज्य मंत्री के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 June, 2024
Advertisement