Advertisement
04 December 2023

तीन राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद प्रधानमंत्री ने विपक्ष से कहा, नकारात्मकता से दूर रहें, हार से सीखें; इंडिया गठबंधन के सहयोगियों ने कांग्रेस पर साधा निशाना

file photo

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में कांग्रेस की भारी चुनावी हार के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विपक्ष से कहा कि नकारात्मकता छोड़ें और हार से सीखें। विपक्षी इंडिया गठबंधन के सहयोगियों ने भी कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।

मोदी की यह टिप्पणी भाजपा द्वारा रविवार को मध्य प्रदेश में दो-तिहाई बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखने और राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बाहर करने के बाद आई है। कांग्रेस के लिए चेहरा बचाने के लिए, पार्टी ने तेलंगाना में मौजूदा बीआरएस को हरा दिया।

प्रधानमंत्री ने ''अच्छी सलाह'' देते हुए विपक्ष से कहा कि वह विधानसभा चुनावों में हार पर संसद के अंदर अपनी निराशा न व्यक्त करें और ''नकारात्मकता'' को पीछे छोड़कर आगे बढ़ें, इससे उनके प्रति लोगों का नजरिया बदल सकता है। शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए मोदी ने कहा, "देश ने नकारात्मकता को खारिज कर दिया है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "अगर मैं विधानसभा चुनाव नतीजों के आधार पर बोलूं तो विपक्ष के दोस्तों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। हार पर निराशा व्यक्त करने की योजना बनाने के बजाय, उन्हें पिछले नौ वर्षों की नकारात्मकता की आदत को पीछे छोड़ते हुए इस हार से सीखना चाहिए।" अगर वे इस सत्र में सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें तो देश का उनके प्रति नजरिया बदल जाएगा। उनके लिए एक नया दरवाजा खुल सकता है।'' "वे विपक्ष में हैं लेकिन फिर भी मैं उन्हें अच्छी सलाह दे रहा हूं।"

जैसा कि कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी "निराशाजनक" प्रदर्शन पर आत्मनिरीक्षण करेगी, वरिष्ठ टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने दावा किया कि कांग्रेस आत्मसंतुष्टि से पीड़ित है और 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले अपने "आंतरिक संघर्ष" को संबोधित करने का आह्वान किया।

गठबंधन के प्रमुख घटक टीएमसी में वास्तव में नंबर दो बनर्जी ने कोलकाता में संवाददाताओं से कहा "मैं किसी को दोष नहीं देना चाहता, लेकिन इतना कहूंगा कि कांग्रेस के कई नेता आत्मसंतुष्टि और अहंकार से ग्रस्त हैं। वे योग्य लोगों को अवसर नहीं दे रहे हैं और सुर्खियों में बने रहने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस की खामी यह है कि योग्य कार्यकर्ताओं को काम करने का मौका नहीं दिया गया और सक्षम लोगों को दरकिनार कर दिया गया।''

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तर बंगाल में पूर्व व्यस्तताओं का हवाला देते हुए कहा कि वह 6 दिसंबर को दिल्ली में इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ने कहा कि वह बैठक की तारीख से अनभिज्ञ थीं और संकेत दिया कि अगर उन्हें पहले से सूचित किया गया होता, तो "उन्होंने अपना यात्रा कार्यक्रम फिर से तय कर लिया होता।"

2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया ब्लॉक के नेता दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर बैठक करने वाले हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रमुख सहयोगियों ने भी भारतीय गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए जदयू सुप्रीमो जैसे "विश्वसनीय चेहरे" पर जोर दिया।

इस आशय के बयान मंत्रियों और जद (यू) के वरिष्ठ नेताओं विजय कुमार चौधरी और अशोक चौधरी की ओर से आए, दोनों ने पत्रकारों के साथ अलग-अलग बातचीत में गठबंधन में कांग्रेस को "बड़े भाई" के रूप में स्वीकार किया, गठबंधन में "बड़े भाई" के रूप में, लेकिन इसे "बड़ा दिल दिखाने" के लिए कहा।

राज्य में महत्वपूर्ण विभाग संभालने वाले विजय कुमार चौधरी ने कहा, "अगर तीनों राज्यों में कांग्रेस ने सभी पार्टियों को साथ ले लिया होता तो बीजेपी हार गई होती।" उनके विचारों को जदयू की राज्य इकाई के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने भी दोहराया, जो संयोग से, पहले कांग्रेस के साथ थे और इसकी बिहार इकाई के प्रमुख थे।

उन्होंने कहा, "अगर नीतीश कुमार और ममता बनर्जी (बंगाल की सीएम) जैसे नेताओं को प्रचार के लिए आमंत्रित किया गया होता, तो इससे कांग्रेस की संभावनाएं बढ़ जातीं। हमारी सहयोगी समाजवादी पार्टी को देखें, जिसने मध्य प्रदेश और राजस्थान में इतने सारे उम्मीदवार उतारे हैं।"

दोनों नेताओं का विचार था कि "यह कांग्रेस है जिसे विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ा झटका लगा", और उम्मीद थी कि इंडिया ब्लॉक की बैठक में सबक लिया जाएगा। बैठक से पहले इंडिया ब्लॉक में हंगामा सामने आया है, कई नेताओं ने दावा किया है कि सबसे पुरानी पार्टी ने दूसरों की अनदेखी की, लेकिन अपने दम पर चुनाव जीतने में असमर्थ रही।

कांग्रेस की हार से इंडिया ब्लॉक में उसकी स्थिति भी कमजोर होती दिख रही है, जहां पार्टी के समीकरण बदल सकते हैं, क्योंकि अन्य विपक्षी दल अब इसे नए गठबंधन का आधार नहीं मान सकते हैं। आप के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि भाजपा के हाथों कांग्रेस की हार से पता चलता है कि हिंदी पट्टी में सबसे पुरानी पार्टी के खिलाफ एक महत्वपूर्ण लहर है।

नेताओं ने विचार व्यक्त किया कि कांग्रेस को सीटों के बंटवारे के दौरान राज्यों में क्षेत्रीय दलों के प्रति अधिक उदार होना चाहिए क्योंकि वे वहां भाजपा से मुकाबला करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, तीन राज्यों के नतीजों से पता चलता है कि उत्तर भारत में कांग्रेस विरोधी भावना काफी है। भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) का उद्देश्य लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराना है, इसलिए कांग्रेस को क्षेत्रीय दलों को अधिक जगह देनी चाहिए उन राज्यों में जहां वे भाजपा से मुकाबला करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।''

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कांग्रेस का "सत्ता का लालच और लालसा" उसकी चुनावी हार का कारण थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सोचा कि वह अपने दम पर भाजपा के खिलाफ जीतने में सक्षम है और इसलिए उसने इन राज्यों में भगवा पार्टी के खिलाफ संयुक्त मोर्चा पेश करने के लिए अन्य भारतीय गठबंधन दलों के साथ हाथ नहीं मिलाया।

"अगर उन्होंने दूसरी पार्टियों से हाथ मिला लिया होता तो ये नतीजा नहीं होता। वे लालची थे और उनमें सत्ता की लालसा थी। वे सब कुछ अपने लिए चाहते थे। यही वजह है कि उन राज्यों में यह स्थिति पैदा हुई।"

सीपीआई (एम) के दिग्गज नेता ने त्रिशूर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अगर हर कोई एक साथ होता, तो परिणाम बिल्कुल अलग होता।" हालाँकि, कुछ विपक्षी नेताओं ने कहा कि भाजपा की जीत से भारत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन इसके घटकों को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

नतीजों और गठबंधन पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "इससे गठबंधन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हमें कड़ी मेहनत करनी होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 December, 2023
Advertisement