Advertisement
24 October 2024

बिहार में जहरीली शराब की त्रासदी के बाद राजद और जदयू में आरोप-प्रत्यारोप, कानून के खराब क्रियान्वयन को लेकर साधा निशाना

file photo

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद और सत्तारूढ़ जदयू ने गुरुवार को आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू कर दिया। दोनों दलों के बीच शराबबंदी कानून के खराब क्रियान्वयन को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। शराबबंदी कानून उस समय लागू हुआ था, जब दोनों दल सत्ता में थे।

यह विवाद पिछले सप्ताह तीन जिलों में जहरीली शराब की त्रासदी के बाद हुआ, जिसमें करीब 40 लोगों की मौत हो गई। यह घटना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के "शराबबंदी" के जोरदार आह्वान के विपरीत है। राजद प्रवक्ता शक्ति यादव ने एक वीडियो बयान जारी कर शराबबंदी के बावजूद अवैध शराब के कारोबार के लिए सीधे तौर पर मुख्यमंत्री की पार्टी को जिम्मेदार ठहराया।

राजद नेता ने कहा, "ऐसा लगता है कि जदयू का मतलब है 'जहां दारू है अनलिमिटेड'...इतने बड़े पैमाने पर अवैध शराब की उपलब्धता को कोई और कैसे समझा सकता है?" उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2016 में बिहार में शराब की बिक्री और खपत पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था, जो कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री ने राज्य की महिलाओं से किए गए चुनावी वादे के अनुरूप था।

Advertisement

हालांकि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद हाल ही में दावा कर रहे हैं कि उन्होंने नीतीश कुमार को इस तरह का कठोर कदम उठाने के खिलाफ चेतावनी दी थी, लेकिन जेडी(यू) नेताओं का आरोप है कि यह पूर्व सीएम की ओर से बाद में उठाया गया कदम था, उन्होंने बताया कि दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी शराबबंदी के पक्ष में आयोजित मानव श्रृंखला में एक-दूसरे का हाथ थामे खड़े थे। इसके अलावा, प्रसाद के बेटे और उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री थे और उनके बड़े बेटे तेज प्रताप यादव उस समय कैबिनेट मंत्री थे, जब सरकार ने शराबबंदी कानून लाया था।

इस बीच, राजद के ताजा कटाक्ष को सुनकर जेडी(यू) के प्रवक्ता और एमएलसी नीरज कुमार ने प्रतिद्वंद्वी को उसी के शब्दों में जवाब देने की कोशिश की। जेडी(यू) नेता ने एक वीडियो बयान में कहा, "यदि आप 'नामकरण' का प्रयास करते हैं, तो सावधान रहें, यह उल्टा पड़ सकता है", उन्होंने दावा किया कि "आरजेडी को 'राष्ट्रीय जहरीला दल' कहा जा सकता है"। उन्होंने कहा, "यह नाम उस पार्टी के लिए उपयुक्त होगा जो जाति और धर्म के नाम पर जहर उगलती रही है और जिसे अपराध और भ्रष्टाचार का पर्याय माना जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 October, 2024
Advertisement