Advertisement
14 July 2024

अजीत पवार ने की बारामती से विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत, संविधान पर 'झूठे आख्यान' को किया उजागर

ANI

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने रविवार को शरद पवार के गढ़ बारामती से विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंका और महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता समेत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला, ताकि महायुति गठबंधन के लिए वोट मांगे जा सकें।

पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि वे उन पर भरोसा करें और विरोधियों द्वारा फैलाए जा रहे संविधान को बदलने के कथित प्रयासों समेत "झूठे आख्यानों" पर विश्वास न करें। उन्होंने कहा, "आगामी चुनावों (अक्टूबर में होने वाले) में कुछ लोग झूठी कहानी गढ़ने की कोशिश करेंगे, लेकिन उस पर विश्वास न करें। जब तक हम जीवित हैं, कोई भी संविधान को बदलने की हिम्मत नहीं कर सकता।"

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार में वित्त मंत्रालय संभाल रहे पवार ने हाल ही में शुरू की गई "माजी लड़की बहन योजना" पर प्रमुखता से प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

Advertisement

पवार ने कहा कि वे सत्ता का इस्तेमाल गरीबों, किसानों और महिलाओं के कल्याण के लिए करने में विश्वास करते हैं और बजट में इस उद्देश्य को उजागर किया गया है। उन्होंने कहा, "गरीबी उन्मूलन और विकास मेरी पार्टी का एजेंडा है, जबकि मेरे विरोधियों ने फर्जी कहानियां फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया है।" पवार ने कहा कि लड़की बहन योजना और तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, लड़कियों के लिए मुफ्त कॉलेज शिक्षा, किसानों के लिए मुफ्त बिजली और युवाओं के लिए कुशल उद्यमिता जैसे उपायों को बजट में शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित करना है।

प्याज निर्यात पर प्रतिबंध से लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए पवार ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री अमित शाह से चीनी का एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) बढ़ाने का अनुरोध किया है और एनसीपी कार्यकर्ताओं से दूध पाउडर और प्याज के आयात पर "झूठे प्रचार" से सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने कहा, "शाह ने मुझे एमएसपी वृद्धि की मांग पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है। वह 21 जुलाई को पुणे का दौरा कर रहे हैं। अब हमें मुंबई को दुनिया की वित्तीय राजधानी बनाना है।"

एनसीपी कार्यकर्ताओं की रैली को संबोधित करने के लिए पवार द्वारा बारामती को चुना जाना इस बात की पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण है कि इस लोकसभा सीट से उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार को मौजूदा सांसद और सुनेत्रा की साली सुप्रिया सुले, जो शरद पवार की बेटी हैं, के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने 2024 के चुनावों में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटें जीतकर सत्तारूढ़ महायुति - जिसमें भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल हैं - को चौंका दिया।

पवार ने कहा, "चिंता मत करो। पूरे राज्य में रैलियां आयोजित की जाएंगी। आगामी विधानसभा चुनावों में महायुति गठबंधन को वोट दें।" विपक्ष पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए उन्होंने एनसीपी कार्यकर्ताओं से चुनाव से पहले भ्रामक अभियानों पर ध्यान न देने को कहा। पवार ने कहा, "समस्याओं का समाधान भावनात्मक रूप से नहीं होता, व्यक्ति को एक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। एक और बात जो मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं वह यह है कि कोई भी भारत के संविधान को न तो छूएगा और न ही बदलेगा।" उन्होंने कहा कि राजनीतिक सत्ता स्थायी नहीं होती और इसका इस्तेमाल जरूरतमंद लोगों के लिए किया जाना चाहिए। रैली में प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, दिलीप वाल्से पाटिल, सुनील तटकरे और धनंजय मुंडे समेत कई एनसीपी नेता शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 July, 2024
Advertisement