Advertisement
18 August 2024

चंपई सोरेन के पाला बदलने की अटकलों के बीच झारखंड के सीएम ने भाजपा पर विधायकों को खरीदने का लगाया आरोप

file photo

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता चंपई सोरेन के भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को भगवा खेमे पर विधायकों को खरीदने और समाज को बांटने का आरोप लगाया। झामुमो विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के दिल्ली पहुंचने के कुछ घंटों बाद सोरेन का यह बयान आया।

झारखंड के गोड्डा जिले में एक सरकारी समारोह को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने आरोप लगाया कि भाजपा गुजरात, असम और महाराष्ट्र से लोगों को लाकर "आदिवासियों, दलितों, पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों के बीच जहर फैलाती है और उन्हें आपस में लड़ाती है।"

उन्होंने कहा, "समाज की बात तो भूल ही जाइए, ये लोग परिवारों और पार्टियों को तोड़ने का काम करते हैं। ये विधायकों को खरीदते हैं। पैसा ऐसी चीज है कि नेताओं को इधर-उधर जाने में ज्यादा समय नहीं लगता।"

Advertisement

विशेष रूप से, सूत्रों के अनुसार, चंपई सोरेन रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए, जबकि अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे भाजपा में शामिल हो सकते हैं। चंपई सोरेन के एक करीबी सहयोगी ने दावा किया कि पूर्व मुख्यमंत्री कोलकाता से राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए हैं।

दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद, झामुमो नेता ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने किसी भाजपा नेता से मुलाकात नहीं की है और वे "व्यक्तिगत" यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी में हैं। हेमंत सोरेन ने यह भी कहा कि झारखंड में विधानसभा चुनाव इस साल होने हैं, लेकिन चुनाव कार्यक्रम "राज्य में विपक्षी दल द्वारा तय किया जाएगा, न कि चुनाव आयोग द्वारा"।

उन्होंने आरोप लगाया, "ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग अब संवैधानिक संस्था नहीं रह गया है, क्योंकि इस पर भाजपा के लोगों का कब्जा है।" मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं उन्हें (भाजपा को) चुनौती देता हूं कि अगर आज विधानसभा चुनाव हुए, तो कल झारखंड से उनका सफाया हो जाएगा।"

दिन के दौरान, मुख्यमंत्री ने पाकुड़ जिले के 81,000 लाभार्थियों के बैंक खातों में पहली किस्त हस्तांतरित करके महिलाओं के लिए अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी वित्तीय सहायता योजना, 'झारखंड मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना (JMMSY)' का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 21 से 50 वर्ष की आयु की महिला को हर महीने 1,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि हर महीने की 15 तारीख को लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। इस योजना से राज्य की करीब 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा।

सीएम ने कहा कि हर महिला को सालाना 12,000 रुपये मिलेंगे। सीएम ने कहा, "अगर सब कुछ ठीक रहता तो यह महत्वाकांक्षी योजना एक साल पहले ही लागू हो जाती। कुछ ताकतें राज्य सरकार की योजनाओं में कई तरह से बाधा डालने की कोशिश करती हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement