Advertisement
26 January 2024

बिहार: लालू ने जीतन मांझी के बेटे को डिप्टी सीएम पद की पेशकश की, नीतीश कुमार जदयू-भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री पद की ले सकते हैं शपथ

file photo

जदयू और राजद के बीच कलह की अटकलों सहित बिहार के राजनीतिक माहौल में अचानक उथल-पुथल के बीच, शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के पटना स्थित आवास पर गतिविधियां बढ़ गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लालू ने जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी को महागठबंधन में शामिल होने पर उपमुख्यमंत्री पद के साथ-साथ कुछ लोकसभा सीटों की पेशकश की थी। हालाँकि, संतोष मांझी ने कथित तौर पर इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है और कहा है, "हम एनडीए के साथ हैं; ऐसे प्रस्ताव आते रहते हैं।"

यह बढ़त लालू यादव के खेमे से नीतीश कुमार के पुराने सहयोगी बीजेपी से दोबारा हाथ मिलाने के आश्चर्यजनक कदम के बाद आई है। लालू के खेमे में राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 122 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए नए सिरे से गणित चल रहा है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को अब 122 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए आठ अतिरिक्त विधायकों की आवश्यकता होगी।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बिहार में चल रहे राजनीतिक नाटक के बीच, जद (यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार 28 जनवरी को जनता दल (यूनाइटेड) और बिहार में भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं, जबकि बीजेपी के सुशील मोदी नए उप मंत्री हो सकते हैं. विकास के बारे में पूछे जाने पर, सुशील मोदी ने कहा कि "जो दरवाजे बंद हैं वे खुल सकते हैं", और राजनीति को "संभावनाओं का खेल" कहा।

Advertisement

जद (यू) और राजद के बीच संबंधों को लेकर लंबे समय से चला आ रहा तनाव इस सप्ताह अपने चरम पर पहुंच गया जब भाजपा सरकार ने समाजवादी प्रतीक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा की। अपने राजनीतिक कद के अनुरूप पद पर बिठाने में इंडिया ब्लॉक की रुचि की कमी पर असंतोष व्यक्त करते हुए, नीतीश कुमार ने कल विपक्षी गठबंधन छोड़ने का संकेत दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 January, 2024
Advertisement