Advertisement
17 February 2024

बिहार: नीतीश कुमार ने लालू की 'दरवाजे हमेशा खुले हैं' वाली टिप्पणी को नहीं दी ज्यादा तवज्जो, कहा- मेरे सहयोगियों और विपक्षी दलों के नेताओं से भी अच्छे संबंध

file photo

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के यह कहकर खलबली मचने के एक दिन बाद कि "नीतीश कुमार के लिए दरवाजे हमेशा खुले हैं", बिहार के मुख्यमंत्री ने शनिवार को इस मुद्दे को तूल नहीं दिया। उन्होंने कहा, "उन्होंने सहयोगियों के साथ-साथ विरोधियों के साथ भी अच्छे संबंध बनाए रखे।"

सहयोगी भी और विरोधी भी'' जद (यू) प्रमुख प्रसाद की टिप्पणी पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे, जिनके साथ उन्हें गुरुवार को विधानसभा परिसर के अंदर गर्मजोशी से हाथ मिलाते और खुशियों का आदान-प्रदान करते देखा गया था। कुमार ने कहा, "मैं सहयोगियों और विपक्षी दलों के नेताओं के साथ अच्छे संबंध बनाए रखता हूं। मैं जब भी उनसे मिलता हूं तो उनसे हाथ मिलाता हूं। बस इतना ही।" सीएम ने कहा, ''मैं यह नहीं सोचता कि कौन क्या कहता है... चीजें ठीक नहीं चल रही थीं, इसलिए मैंने उन्हें (राजद) छोड़ दिया।''

शुक्रवार को, लालू प्रसाद ने कहा, नीतीश कुमार के लिए "दरवाजे हमेशा खुले हैं", नीतीश कुमार के महागठबंधन से अलग होने के कुछ दिनों बाद। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भविष्य में नीतीश को एक और मौका देंगे, लालू ने कहा, "अब आएंगे तो देखेंगे। दरवाजे हमेशा खुले हैं।" कैबिनेट विस्तार के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, "हो जाएगा (यह हो जाएगा)। सब ठीक चल रहा है।"

Advertisement

एनडीए के सूत्रों ने शनिवार को संकेत दिया कि अन्य जातियों, अल्पसंख्यक समूहों और महिलाओं से संबंधित विधायकों को समायोजित करने के लिए नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल का दो-तीन दिनों में और विस्तार किया जाएगा। जद (यू) के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, जिन लोगों के मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है उनमें भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन, नितिन नबीन, रामप्रीत पासवान, जनक राम, श्रेयशी सिंह और जदयू नेता सुनील कुमार सिंह, मदन सहनी, लेसी सिंह, शीला मंडल, जयंत राज, अशोक चौधरी शामिल हैं।

पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राजद के दो मंत्रियों ललित यादव और रामानंद यादव के नेतृत्व वाले विभागों द्वारा लिए गए सभी निर्णयों की समीक्षा करने के राज्य सरकार के नवीनतम आदेश के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में, सीएम ने कहा, "अनियमितताएं (गड़बड़ियां) हुई हैं... हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। चीजों की जांच की जा रही है। मैं राज्य के समग्र विकास के लिए विकास कार्य करता रहूंगा।" सीएम की अध्यक्षता वाले कैबिनेट सचिवालय विभाग द्वारा 16 फरवरी को जारी एक पत्र में स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, शहरी विकास और आवास और ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों को पिछली महागठबंधन सरकार के दौरान लिए गए निर्णयों की समीक्षा करने के लिए कहा गया है। इन विभागों का नेतृत्व तेजस्वी यादव के पास था। इसके अलावा, सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) और खान और भूविज्ञान विभाग के शीर्ष अधिकारियों को पिछली सरकार में राजद के पूर्व मंत्रियों- ललित यादव और रामानंद यादव द्वारा लिए गए निर्णयों की समीक्षा करने के लिए भी कहा है।

कुमार ने यह भी कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्वानुमान से सहमत हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीटें जीतेगा। "हां, बीजेपी निश्चित रूप से 2019 के चुनावों में जीती गई लोकसभा सीटों की तुलना में इस बार अधिक सीटें जीतेगी। मुझे पूरा भरोसा है।" विपक्षी इंडिया गठबंधन में कथित दरार पर कुमार ने कहा, "वे (इंडिया ब्लॉक के नेता) कुछ नहीं कर रहे हैं, यही कारण है कि दरारें विकसित हो रही हैं। इस गठबंधन को दिया गया नाम (इंडिया) बिल्कुल भी मेरी पसंद नहीं था। वे उन्होंने खुद फैसला किया। अब, मेरा उनसे कोई लेना-देना नहीं है। मैं यहां (एनडीए) वापस आ गया हूं। अब, मुझे इसकी परवाह नहीं है कि वे क्या कह रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 February, 2024
Advertisement