Advertisement
14 December 2017

टीवी चैनलों को इंटरव्यू देने पर राहुल को चुनाव आयोग का नोटिस, कांग्रेस बिफरी

FILE PHOTO

चुनाव आयोग ने बुधवार को कांग्रेस के नवनिवार्चित अध्यक्ष राहुल गांधी को गुजरात में टीवी चैनलों को इंटरव्यू देने के कारण नोटिस जारी किया। आयोग ने चुनाव कानून एवं आचार संहिता का प्रथम दृष्टया उल्लंघन होने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आयोग ने राहुल से इस नोटिस पर 18 दिसंबर की शाम तक जवाब मांगा है। ऐसा नहीं होने पर आयोग राहुल को संदर्भित किये बिना मामले का निर्णय करेगा।

नोटिस में कहा कि टीवी चैनलों द्वारा उनके साक्षात्कार का प्रसारण जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 126 3 के तहत चुनाव मामलों के अंतर्गत आता है। चुनाव वाले क्षेत्रों में चुनाव सम्पन्न होने के निर्धारित समय के 48 घंटों के भीतर इस तरह के चुनावों मामलों का प्रदर्शन जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 1261बी का उल्लंघन है।

Advertisement

इसमें कहा गया, इस प्रकार के साक्षात्कार देना और 13 दिसंबर को उन्हें टीवी चैनलों द्वारा प्रदर्शित करने के कारण, आपने आदर्श आचार संहिता के पैरा 1 4, जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 1261बी और इस संबंध में चुनाव आयोग के कानूनी निर्देशों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन किया है।

भाजपा ने इन साक्षात्कारों के बारे में चुनाव आयोग से शिकायत की थी।

आयोग ने टीवी समाचार चैनलों से राहुल गांधी का साक्षात्कार का प्रसारण तुरंत रोकने को कहा है। आयोग ने गुजरात के चुनाव अधिकारियों से कानूनी प्रावधानों में हस्तक्षेप करने वाले किसी के भी खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है।

आयोग के प्रेस बयान में कहा गया कि समुचित विचार विमर्श के बाद गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया जाता है कि गुजरात के दूसरे चरण के मतदान वाले जिले में उपरोक्त प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाए।

इसमें कहा गया कि गुजरात के दूसरे चरण के मतदान वाले जिलों में इस तरह के चुनावी मामलों का प्रदर्शन कर धारा 1261बी का उल्लंघन करने वाले ऐसे टीवी चैनलों को इस प्रकार के मामलों को तुरंत रोकने का निर्देश दिया जाता है।

राहुल गांधी को नोटिस भेज जाने के बाद कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल दिल्ली में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचा। इन नेताओं ने कहा, “पीएम मोदी, बीजेपी प्रेसिडेंट, फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली और रेल मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बार-बार चुनाव संहिता का उल्लंघन किया है। पीएम ने फिक्की के मंच का गलत इस्तेमाल करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। चुनाव आयोग को पक्षपात नहीं करना चाहिए।”

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि 2014 में जब मोदी जी ने वोटिंग डे पर भाजपा का निशान दिखाया तब चुनाव आयोग ने कुछ क्यों नहीं किया। गुजरात चुनाव के पहले चरण से पहले बीजेपी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस तरह का दोहरा मापदंड नहीं चलेगा और सबसे पहले पीएम मोदी और दूसरे बीजेपी नेताओं पर एफआईआर होना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Cong, Rahul TV interview; Election Commission, notice, Cong chief
OUTLOOK 14 December, 2017
Advertisement