Advertisement
01 July 2024

भाजपा ने 12 जुलाई को होने वाले उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए बहोरन लाल मौर्य को मैदान में उतारा

file photo

भाजपा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए 12 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए बहोरन लाल मौर्य को अपना उम्मीदवार बनाया। राज्य मंत्री अरुण सक्सेना ने कहा कि मौर्य भोजीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार - 1996 और 2017 में विधान सभा के लिए चुने गए थे।

2022 के विधान सभा चुनावों में, वह सपा के शाजिल इस्लाम से 9,400 से अधिक मतों के अंतर से हार गए। 20 फरवरी को सपा एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के कारण उपचुनाव की आवश्यकता थी।

स्वामी प्रसाद मौर्य 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हो गए और कुशीनगर की फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। बाद में सपा ने स्वामी प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश विधान परिषद का सदस्य बनाया। हालांकि, 'सनातन धर्म' से जुड़ी उनकी टिप्पणियों को लेकर पार्टी के भीतर ही विरोध हुआ था, जिसके बाद उन्होंने सपा से नाता तोड़कर राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया था।

Advertisement

चुनाव आयोग के अनुसार, विधान परिषद उपचुनाव के लिए अधिसूचना 25 जून को जारी की गई थी। 2 जुलाई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और 3 जुलाई को जांच होगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 5 जुलाई है। चुनाव आयोग ने कहा कि 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 July, 2024
Advertisement