Advertisement
25 August 2024

यूपीएस पर कांग्रेस के 'यू-टर्न' कटाक्ष पर बीजेपी का पलटवार, कहा- कांग्रेस बताएं कि उसकी सरकारों ने ओपीएस पर वादा क्यों पूरा नहीं किया

file photo

भाजपा ने रविवार को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एकीकृत पेंशन योजना लाने के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पूछा कि उसने हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने के अपने वादे को क्यों लागू नहीं किया, जहां वह सत्ता में है।

भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, वरिष्ठ पार्टी नेता रविशंकर प्रसाद ने केंद्र पर यू-टर्न कटाक्ष के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की आलोचना की और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जनता के मुद्दों के प्रति "संवेदनशील" हैं और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद जनहित में निर्णय लेते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार "तदर्थ निर्णय" नहीं लेती है और खड़गे से देश को यह बताने के लिए कहा कि उनकी पार्टी ने हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में सत्ता में आने के बाद पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के अपने चुनावी वादे पर "यू-टर्न" क्यों लिया है।

Advertisement

प्रसाद ने कहा, "कांग्रेस ने पिछले दो सालों में पुरानी पेंशन योजना को भारतीय राजनीति में एक बड़ा मुद्दा बना दिया है। इतना ही नहीं, कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव के दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा से भी यह घोषणा करवा दी कि अगर वह सत्ता में आई तो राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करेगी।" "क्या यह कांग्रेस केवल घोषणाएं ही करेगी या उन्हें लागू भी करेगी? कांग्रेस और खास तौर पर राहुल गांधी कृपया देश को बताएं कि क्या आपने हिमाचल प्रदेश में वादे के मुताबिक पुरानी पेंशन योजना लागू की है।" भाजपा नेता ने राहुल गांधी पर वोट के लिए झूठे वादे करके लोगों को "धोखा" देने का आरोप लगाया और उनसे इस तरह की हरकतों से दूर रहने को कहा।

उन्होंने कहा, "हमें प्रधानमंत्री मोदी पर गर्व है कि उन्होंने (केंद्र सरकार के) कर्मचारियों की चिंताओं को सुना और समझा, उस पर विचार करने के लिए एक समिति गठित की और एक सार्थक निर्णय लिया गया। पार्टी की ओर से हम सरकार और खास तौर पर प्रधानमंत्री को इसके लिए बधाई देते हैं।" प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पेंशन योजना के बारे में अपने आश्वासन के "स्पष्ट झूठ से इतनी थक गई है" कि वह इसे अपने लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में शामिल करने का साहस नहीं जुटा पाई।

उन्होंने कहा, "राहुल गांधी, आप क्या कर रहे हैं भाई? कितना झूठ बोल रहे हैं। कभी-कभी सच बोलें। और जब आप कुछ कहते हैं, तो आपको उसे करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो मत बोलें।" प्रसाद ने कहा, "राहुल गांधी, देश ऐसे नहीं चलता। भारत पर शासन करना एक गंभीर काम है, जहां सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद निर्णय लिए जाने चाहिए। यहां तदर्थवाद काम नहीं करता।"

सरकार पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यूपीएस में 'यू' का मतलब मोदी सरकार का यू टर्न है! 4 जून के बाद, लोगों की शक्ति प्रधानमंत्री के सत्ता के अहंकार पर हावी हो गई है।" हालांकि, भाजपा ने जोर देकर कहा कि यूपीएस 2023 से बन रहा है और मीडिया ने भी इसकी रिपोर्ट की है। खड़गे की पोस्ट के जवाब में भाजपा आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, "खड़गे जी, एकीकृत पेंशन योजना 2023 से ही बन रही है, 4 जून 2024 से बहुत पहले..." उन्होंने कहा, "आप कांग्रेस अध्यक्ष हैं। आप इतने अनभिज्ञ और कम जानकारी वाले नहीं लग सकते। लेकिन नई सोची-समझी आउट-पेंशन योजना ने कांग्रेस के लिए फिजूलखर्ची की राजनीति की गुंजाइश कम कर दी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 August, 2024
Advertisement