Advertisement
19 July 2018

शाह ने की उद्धव से बात, अविश्वास प्रस्ताव पर मिला शिवसेना का साथ

File Photo

सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव को लेकर जहां विपक्ष एक ओर लामबंद होता दिख रहा है, वहीं भाजपा के सहयोगी दलों पर भी सबकी निगाहें लगी हुई हैं। अविश्वास मत को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना के मुखिया उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की जिसके बाद शिवसेना ने पार्टी सांसदों को सरकार के पक्ष में वोट करने का व्हिप जारी कर स्थिति साफ कर दी।

अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को एनडीए सरकार के खिलाफ चर्चा होगी। इस सिलसिले में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों अपनी रणनीति पर काम कर रहे हैं। इन सबके बीच शिवसेना ने साफ कर दिया है कि वह अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मत देगी। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान शिवसेना की गैरहाजिरी पर बना सस्पेंस भी खत्म हो गया है। इससे पहले पार्टी के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा था कि इस बारे में अध्यक्ष उद्धव ठाकरे फैसला करेंगे।

बुधवार को संसद के मॉनसून सत्र के पहले ही दिन टीडीपी और कांग्रेस ने केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिसे लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर कर लिया। इसके साथ ही सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा शुरू हो गई कि कौन किसके साथ है। एनडीए की तरफ से शिवसेना की भूमिका पर लोगों को नजरें जुटी थी कि क्या वो सरकार का समर्थन करेंगे या विरोध में जाएंगे लेकिन शिवसेना की स्थिति साफ होने के बाद अब यह तय हो गया है कि अब एनडीए सरकार और मजबूत होकर सदन में अपनी बात रख सकेगी।

Advertisement

 

नाराज सांसद भाजपा के साथ

 

भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और रॉबर्ट्सगंज से दलित सांसद छोटेलाल और इटावा से दलित सांसद अशोक दोहरे अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में वोट करेंगे। हालांकि शत्रुघ्न सिन्हा पहले भी सीधे तौर पर पीएम मोदी को निशाना बना चुके हैं। योगी सरकार के खिलाफ पीएम मोदी को पत्र लिखने वाले रॉबर्ट्सगंज से दलित सांसद छोटेलाल और इटावा से दलित सांसद अशोक दोहरे ने दलितों के मुद्दे पर पीएम को पत्र लिख कर नाराजगी जताई थी। 

 

बीजद ने जारी किया व्हिप

 

अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में चर्चा और वोटिंग को लेकर बीजू जनता दल ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। बीजू जनता दल ने व्हिप में कहा है कि शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए संसद में सभी सांसदों का मौजूद रहना अनिवार्य है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, president, Amit Shah, Spoke, Shiv sena, support, Uddav Thackeay, no confidence, motion
OUTLOOK 19 July, 2018
Advertisement