Advertisement
26 March 2019

भाजपा ने मेनका और वरुण गांधी की सीट बदली, मुरली मनोहर जोशी का टिकट कटा

FILE PHOTO

भाजपा ने मंगलवार को 39 उम्मीदवारों की दसवीं लिस्ट जारी की है। पार्टी ने मेनका गांधी की सीट बदलते हुए उन्हें सुल्तानपुर सीट से उम्मीदवार बनाया है जबकि उनके बेटे वरुण गांधी को मेनका गांधी की सीट पीलीभीत से मैदान में उतारा है। वरुण गांधी सुल्तानपुर से मौजूदा सांसद हैं। इस तरह पार्टी ने दोनों की सीटें एक्सचेंज कर दी हैं। गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, आगरा से सांसद रमाशंकर कठेरिया को इटावा से और आज ही भाजपा में शामिल हुईं जया प्रदा को रामपुर से टिकट दिया गया है। वहीं, कानपुर से मुरली मनोहर जोशी का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह सत्यदेव पचौरी को टिकट मिला है।

भाजपा ने मंगलवार को यूपी की 29 और पश्चिम बंगाल की 10 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की। इनमें यूपी के कई बड़े चेहरों के नामों की घोषणा की गई। इसमें भाजपा के अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय का भी नाम है। उन्हें चंदौली से उम्मीदवार बनाया गया है। 

 

Advertisement

मौजूदा 6 सांसदों का टिकट कटा

इस सूची में मौजूदा छह सांसदों का टिकट कटा है वहीं कई वर्तमान सांसदों की सीट बदली गई है। यूपी की भदोही लोकसभा सीट से वर्तमान में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त को इस बार बलिया सीट से दावेदार बनाया है, वहीं आगरा के सांसद रामशंकर कठेरिया अब इटावा सीट से प्रत्याशी बनाए गए हैं। बहराइच सीट से वर्तमान सांसद सावित्री बाई फुले के बीजेपी से बगावत करने के बाद अब यहां अक्षयवर लाल गौर को बीजेपी से टिकट मिला है।

इन्हें मिला टिकट

कौशांबी से विनोद सोनकर, बस्ती से हरीशचंद्र द्विवेदी, कानपुर सीट से सत्यदेव पचौरी, कुशीनगर से विजय दुबे, बांसगाव से कमलेश पासवान, सलेमपुर से रवींद्र कुशवाहा, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, गोंडा से कीर्तिवर्धन सिंह, श्रावस्ती से दद्दन मिश्रा, बहराइच से अक्षयवर लाल गौर, बाराबंकी से उपेंद्र रावत, कन्नौज से सुब्रत पाठक, धौरहरा से रेखा वर्मा, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, महाराजगंज से पंकज चौधरी को टिकट दिया गया है।

पश्चिम बंगाल के 10 उम्मीदवार घोषित

पश्चिम बंगाल की 10 सीटों पर भी भाजपा ने उम्मीदवारों की घोषणा की है। इनमें ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर सीट से भाजपा ने निलांजन रॉय को टिकट दिया है। इसके साथ ही बहरामपुर सीट से केजे आर्य, मुर्शिदाबाद से हुमायूं कबीर, रानाघाट से मुकुट मणि अधिकारी, बानगांव से शांतनु ठाकुर, हावड़ा से आरएस गुप्ता, उलबेरिया से जॉय बनर्जी, कांठी सीट से देबाशीष सामंत, बांकुरा से सुभाष सरकार और बोलपुर से रामप्रसाद दास को मैदान में उतारा है।

सात चरणों में होगी वोटिंग 

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 8 सीटों के लिए 11 अप्रैल,  दूसरे चरण में 8 सीटों के लिए 18 अप्रैल,  तीसरे चरण में  10 सीटों के लिए 23 अप्रैल, चौथे चरण में 13 सीटों के लिए 29 अप्रैल,  पांचवें चरण में 14 सीटों के लिए 6 मई, छठवें में 14 सीटों के लिए  12 मई को और सातवें चरण में 13 सीटों के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, 10th list, 39 candidates, jayaprada, maneka gandhi from pilibheet
OUTLOOK 26 March, 2019
Advertisement