Advertisement
05 July 2019

गुजरात की दोनों राज्यसभा सीटों पर भाजपा विजयी, एस जयशंकर-जुगल ठाकोर जीते

File Photo

गुजरात में राज्यसभा चुनावों में बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। यहां भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत हासिल की है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी पुष्टि की। हालांकि आधिकारिक नतीजे आने अभी बाकी हैं। 

हुई क्रॉस वोटिंग

पिछले चुनावों में अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित करने वाले छोटू वसाला की बीटीपी ने इस बार बीजेपी को वोट दिया। वहीं गुजरात कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला की क्रॉस वोटिंग को गलत ठहराते हुए उन पर कार्रवाई की मांग की है।

Advertisement

अल्पेश ठाकोर ने दिया विधायक पद से इस्तीफा

कांग्रेस की ओर से बताया गया कि जैसे ही उन्हें मालूम पड़ा कि क्रॉस वोटिंग हुई है तो उनके पर्यवेक्षक शैलेश परमार ने इस पर आपत्ति जताई और तुरंत इनके वोट रद्द करने और दलबदल विरोधी कानून जारी करने की मांग की। गुजरात कांग्रेस ने आज राज्यसभा के उपचुनावों में अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला की क्रॉस वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग में अपील दायर की है। वोटिंग के बाद दोनों विधायकों ने कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा भी दे दिया।

हमारे साथ धोखा हुआ: अल्पेश ठाकोर

इस्तीफा देने के बाद अल्पेश ठाकोर ने कहा, ‘मैंने राहुल गांधी पर भरोसा करके कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी लेकिन दुर्भाग्यवश उन्होंने हमारे लिए कुछ नहीं किया। पार्टी जनाधार खो चुकी है और हमारे साथ द्रोह हुआ है। हर बार हमें बेइज्जत किया गया, इसलिए मैंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस छोड़ दी है।‘

जनाधार खो चुकी है कांग्रेस

वोटिंग करने के बाद अल्पेश ठाकोर ने कहा कि मैंने अंतरात्मा की आवाज सुनकर और राष्ट्रीय नेतृत्व को ध्यान में रखकर मतदान किया है। जो पार्टी (कांग्रेस) जनाधार खो चुकी है और जिस पार्टी ने हमारे साथ द्रोह किया है, उसे मद्देनजर रखकर वोटिंग किया है।

कांग्रेस को था क्रॉस वोटिंग का डर

बता दें कि कांग्रेस के 76 में से कुल 71 विधायक बचे हैं जिनमें से 65 रिजॉर्ट में आए थे। कांग्रेस को डर था कि बीजेपी इनके विधायकों से क्रॉस वोटिंग करा सकती है। कांग्रेस की शंका वोटिंग के दौरान देखने को मिली।

(पीटीआई इनपुट्स के साथ)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, gujarat, rajyasabha seats, s jaishankar, jugal thakor won
OUTLOOK 05 July, 2019
Advertisement