Advertisement
05 October 2024

झारखंड के घोषणापत्र में भाजपा के वादों में एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये में, महिलाओं को आर्थिक मदद

file photo

भाजपा ने शनिवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र के पांच प्रमुख बिंदु जारी किए, जिसमें पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं को हर महीने 2,100 रुपये की वित्तीय सहायता, युवाओं को पांच लाख नौकरियां और सभी के लिए आवास का वादा किया गया है।

झारखंड भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, अन्नपूर्णा देवी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की मौजूदगी में यहां ‘पंच प्रण’ (पांच वचन) जारी किए। पूर्वी राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

भगवा पार्टी झारखंड के गठन के 25 साल पूरे होने और अंत में आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती के अवसर पर 150-सूत्रीय दस्तावेज को रेखांकित करने के लिए अपने घोषणापत्र के 25 अन्य प्रमुख बिंदु जारी करेगी। झारखंड का गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ था, जो बिरसा मुंडा की जयंती भी है।

Advertisement

'पंच प्राण' के बारे में विस्तार से बताते हुए मरांडी ने कहा कि राज्य के परिवार 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे। इसके अलावा, साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में एक सुनिश्चित रोजगार अभियान शुरू करेगी, जिसका लक्ष्य पांच साल में युवाओं के लिए पांच लाख स्वरोजगार के अवसर पैदा करना है।

मरांडी ने कहा, "इसके अलावा सरकारी विभागों में 2,87,500 रिक्त पदों को भरा जाएगा। पहली कैबिनेट बैठक के बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और नवंबर 2025 तक 1.5 लाख पद भरे जाएंगे।" उन्होंने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आती है, तो वह स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को दो साल तक 'युवा साथी' योजना के तहत 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी देगी, ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

मरांडी ने कहा कि भाजपा महिलाओं को सशक्त बनाने के अपने मिशन के तहत 'गोगो-दीदी' योजना शुरू करेगी और इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को हर महीने 2,100 रुपये की सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा, "पार्टी के घोषणापत्र में सभी के लिए आवास भी प्रतिबद्धताओं में शामिल है। इसके अलावा, 2027 तक जल जीवन मिशन के तहत 59 लाख घरों को नल के पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे।"

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि कई भाजपा शासित राज्यों में 'गोगो दीदी' जैसी योजनाएं शुरू की गई हैं। इस बीच, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायक कल्पना सोरेन ने महिलाओं के लिए प्रस्तावित योजना के लिए भाजपा की आलोचना की और इस कदम को विधानसभा चुनावों से पहले भगवा पार्टी का एक और बयानबाजी करार दिया। "मैंने सुना है कि वे (भाजपा) लोगों से एक योजना का फॉर्म भरवा रहे हैं, जिसे वे हमारी 'माईयन सम्मान योजना' का मुकाबला करने के लिए ला रहे हैं। वे केवल 'जुमला' (बयानबाजी) करते हैं। रांची में एक रैली में उन्होंने कहा, ‘‘सावधान रहें, उन्होंने देश भर में करोड़ों लोगों से कई बार फॉर्म भरवाकर ठगी की है।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 October, 2024
Advertisement