Advertisement
13 October 2024

कांग्रेस ने की बाबा सिद्दीकी हत्या की गहन जांच की मांग, महाराष्ट्र के सीएम को देना चाहिए इस्तीफा

file photo

कांग्रेस ने रविवार को एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की गहन जांच की मांग की और कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस को कानून-व्यवस्था की विफलता के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री 66 वर्षीय सिद्दीकी को शनिवार रात मुंबई के बांद्रा इलाके के खेर नगर में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन लोगों ने घेर लिया और गोली मारकर हत्या कर दी। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र की महायुति सरकार अपने नेताओं और मुंबई के लोगों को सुरक्षा देने में विफल रही है, जो डरे हुए हैं।

विपक्षी दल ने कहा कि ऐसी हत्याएं दिखाती हैं कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति विफल हो गई है, उन्होंने दावा किया कि सरकार इन घटनाओं के जरिए किसी तरह चुनाव की तारीखों को टालने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर कहा, "यह सरकार अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ ही इसके जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।"

Advertisement

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और पूरी तरह पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। राहुल गांधी ने एक्स पर कहा, "बाबा सिद्दीकी जी का दुखद निधन चौंकाने वाला और दुखद है। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून और व्यवस्था के पूर्ण पतन को उजागर करती है। सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय होना चाहिए।"

खडगे ने सोशळ मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा, "न्याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए और वर्तमान महाराष्ट्र सरकार को पूरी तरह पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए। जवाबदेही सर्वोपरि है।" रमेश ने कहा, "आज, महा विकास अघाड़ी ने महायुति सरकार के खिलाफ एक आरोपपत्र जारी किया, जिसका शीर्षक 'गद्दारंच पंचनामा' है।"

उन्होंने कहा, "यह सरकार विश्वासघात पर बनी है, जिसने महाराष्ट्र के हितों को बेशर्मी से बेचा है और जिसने छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों और विरासत को कलंकित किया है।" महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि सच्चाई सामने आनी चाहिए और दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा, "त्योहार के दिन ऐसा अपराध दिखाता है कि पुलिस और कानून व्यवस्था विफल हो गई है और यह गृह मंत्री की पूरी तरह विफलता को दर्शाता है।" प्रतापगढ़ी ने कहा,"महाराष्ट्र के गृह मंत्री को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए। इस दुख की घड़ी में हमारी संवेदनाएं बाबा सिद्दीकी के परिवार के साथ हैं। बाबा सिद्दीकी जैसे हाई-प्रोफाइल व्यक्ति की हत्या एक गंभीर और निंदनीय बात है।"

उन्होंने कहा, "सरकार से जुड़े एक हाई प्रोफाइल नेता की सरेआम हत्या कर दी जाती है। इससे पता चलता है कि सरकार अपने ही नेता की रक्षा करने में असमर्थ है। आज महाराष्ट्र में महिलाएं, बच्चे, नेता और व्यापारी सभी असुरक्षित हैं। "कानून व्यवस्था अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा, "इसकी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस की है।"

कांग्रेस नेता ने पूछा कि अगर सरकार अपने नेताओं को सुरक्षा नहीं दे पा रही है तो वह मुंबई और महाराष्ट्र के लोगों को कैसे सुरक्षा दे पाएगी। सरकार पर निशाना साधते हुए पार्टी नेता रागिनी नायक ने कहा, "जब सरकार ही अपराधियों की संरक्षक बन जाए तो अपराधियों का मनोबल ऊंचा रहता है।" उन्होंने कहा कि 'डबल इंजन' सरकार होने पर जिम्मेदारी भी दोगुनी हो जाती है। उन्होंने कहा, "इस मामले में अगर सरकार में थोड़ी भी नैतिकता बची है तो एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और अमित शाह को इस्तीफा दे देना चाहिए।"

नायक ने कहा, "अगर ऐसा नहीं हुआ तो जनता उन्हें सत्ता से हटाने के लिए तैयार है।" "तुलसीदास ने बताया था कि राम राज्य कैसा होना चाहिए, लेकिन शायद धर्म के स्वयंभू ठेकेदारों को 'राम राज्य' की याद नहीं है। आज महाराष्ट्र में 'रावण राज' है, जिसे लोग खत्म करने के लिए तैयार हैं और शायद इसीलिए वे चुनाव की तारीखों को टालने की कोशिश कर रहे हैं," उन्होंने दावा किया।

बॉलीवुड हलकों में एक लोकप्रिय शख्सियत, बाबा सिद्दीकी ने कोविड महामारी के दौरान रोगियों को जीवन रक्षक दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिए प्रशंसा अर्जित की थी। वह अपनी भव्य इफ्तार पार्टियों के लिए भी जाने जाते थे, जिसमें बॉलीवुड के शीर्ष सितारे शामिल होते थे। बाबा सिद्दीकी ने महाराष्ट्र विधानसभा में तीन बार बांद्रा (पश्चिम) सीट का प्रतिनिधित्व किया। मुंबई के एक प्रमुख मुस्लिम नेता, उन्हें सलमान खान, शाहरुख खान और संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड सितारों के करीबी के रूप में भी जाना जाता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 October, 2024
Advertisement