Advertisement
06 April 2023

कांग्रेस, विपक्षी दलों ने निकाला 'तिरंगा' मार्च; स्पीकर की चाय का किया बहिष्कार

file photo

कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने आज संसद भवन से विजय चौक तक 'तिरंगा मार्च' निकाला और आरोप लगाया कि भाजपा की ओर से 'लोकतंत्र पर हमला' हो रहा है।

वीडियो में सांसदों को संसद भवन से राष्ट्रीय ध्वज लेकर विजय चौक तक मार्च करते हुए दिखाया गया है। द्रमुक, समाजवादी पार्टी, राजद, शिवसेना (यूबीटी), आप और राकांपा जैसे समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के सांसदों और कांग्रेस के अलावा वाम दलों के सांसदों ने मार्च शुरू किया।

कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्षी दलों के सांसदों ने अडानी पर बहस से भागते हुए सरकार की तानाशाही प्रथाओं के खिलाफ विजय चौक पर तिरंगा मार्च निकाला! सोनिया गांधी ने भी संसद के गेट नंबर 1 पर राष्ट्रीय ध्वज थामा जहां सभी विपक्षी सांसद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में मार्च शुरू करने से पहले एकत्र हुए।

Advertisement

मार्च के बाद, एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई जिसमें खड़गे ने नरेंद्र मोदी सरकार पर लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर बात नहीं करने और अडानी मुद्दे की जेपीसी जांच की विपक्ष की मांग से ध्यान हटाने के लिए संसद में व्यवधान पैदा करने का आरोप लगाया। खड़गे ने कहा, "50 लाख करोड़ रुपये का बजट केवल 12 मिनट में पारित हो गया, लेकिन वे (भाजपा) हमेशा आरोप लगाते हैं कि विपक्षी दलों को कोई दिलचस्पी नहीं है और वे सदन को परेशान करते रहते हैं।"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस समेत 13 विपक्षी पार्टियों ने स्पीकर के पारंपरिक चाय समारोह का बहिष्कार किया। पिछले महीने संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही के दौरान राहुल गांधी की 'लोकतंत्र पर हमले' वाली टिप्पणी पर नारेबाजी के बीच हंगामा हुआ, जबकि विपक्ष ने अडानी समूह द्वारा कथित स्टॉक हेरफेर की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने पर जोर दिया।

कांग्रेस एकजुट होकर अडानी मुद्दे की संयुक्त संसदीय समिति की जांच की मांग कर रही है और इस मामले को लोकसभा और राज्यसभा दोनों में उठाया है, जिससे कार्यवाही बाधित हुई है। भाजपा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ब्रिटेन में की गई उनकी लोकतंत्र संबंधी टिप्पणी पर माफी मांगने की मांग कर रही है। राहुल गांधी को उनकी "मोदी उपनाम" टिप्पणी पर 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 April, 2023
Advertisement