Advertisement
08 September 2024

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस एनसी के लिए पर्याप्त नहीं थी, जब तक कि मुफ्ती सईद ने इसे ऐसा नहीं बना दिया: महबूबा

file photo

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 1980 के दशक में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया, जो उसकी दुश्मन थी, उसके बाद ही उनके दिवंगत पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद ने राष्ट्रीय पार्टी को घाटी में एक व्यवहार्य विकल्प बना दिया।

अनंतनाग जिले के कोकरनाग विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मुफ्ती ने उस समय को याद किया जब नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सामाजिक बहिष्कार किया था।

उन्होंने कहा, "एक सामाजिक बहिष्कार था। (कुछ) कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बेटियों को तलाक दे दिया गया था...नाई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपनी सेवाएं नहीं देते थे। लेकिन मुफ्ती मोहम्मद सईद ने पार्टी का गठन किया और कांग्रेस ने बढ़ते भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। फारूक अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री रहते हुए छह लोग शहीद हो गए थे।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "जब फारूक अब्दुल्ला को लगा कि कांग्रेस एक व्यवहार्य विकल्प बन रही है और नेशनल कॉन्फ्रेंस की जगह लेगी, तो उन्होंने कांग्रेस को अपनी जेब में डाल लिया (गठबंधन के माध्यम से) और वह आज तक इससे बाहर आने के लिए संघर्ष कर रही है।" जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 2024 के विधानसभा चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन सिद्धांतों पर आधारित नहीं है, बल्कि सत्ता साझा करने के लिए एक समझौता है।

उन्होंने कहा, "अगर यह सिद्धांतों पर आधारित गठबंधन होता, तो कोकरनाग कांग्रेस की सीट होती। एनसी ने कांग्रेस के लिए सीट छोड़ दी, लेकिन निर्दलीय के रूप में अपना उम्मीदवार खड़ा किया।" मुफ्ती ने कहा कि अगर उनके पिता ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी नहीं बनाई होती, तो एनसी अभी भी अपने "अधिनायकवादी" तरीकों को जारी रखती।

भाजपा नेताओं द्वारा पीडीपी पर निशाना साधने पर उन्होंने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी जानती है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के कारण लोग उससे नाराज हैं। रैली के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "पिछले पांच वर्षों में जो कुछ भी किया गया है, उसके कारण लोग उनसे नाराज हैं और वे यह भी जानते हैं कि लोग उन्हें मतदान के माध्यम से दंडित करेंगे। इसलिए, वे कुछ भी कह सकते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 September, 2024
Advertisement