Advertisement
20 February 2024

महाराष्ट्र में 39 लोकसभा सीटों पर एमवीए सहयोगियों के बीच बनी सहमति: शरद पवार

file photo

राकांपा के संस्थापक शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सदस्य महाराष्ट्र में 39 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि शेष पांच से छह निर्वाचन क्षेत्रों के लिए और दौर की चर्चा की जाएगी। महाराष्ट्र लोकसभा में 48 सदस्य भेजता है।

पवार कोल्हापुर में पूर्ववर्ती शाही परिवार के सदस्य छत्रपति शाहू महाराज से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। अनुभवी राजनेता ने आगामी लोकसभा चुनावों में एमवीए उम्मीदवार के रूप में शाहू महाराज की उम्मीदवारी का वस्तुतः प्रस्ताव रखा।

विपक्षी दलों के बीच सीट-बंटवारे पर चर्चा की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, पवार ने कहा, "39 सीटों पर सहमति है। हम बाकी 5 से 6 सीटों पर चर्चा करेंगे।" पवार ने कहा कि उन्होंने शाहू महाराज की उम्मीदवारी के बारे में अभी तक अन्य सहयोगियों-शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस से बात नहीं की है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ते देखकर मुझे खुशी होगी। वह लंबे समय से सामाजिक कार्य कर रहे हैं, जो समाज सुधारकों दिवंगत शाहू महाराज, महात्मा ज्योतिबा फुले और बीआर अंबेडकर के अनुरूप है।" पवार ने कहा कि शाहू महाराज आमतौर पर राजनीतिक कार्यक्रमों से दूर रहते हैं, लेकिन वह सामाजिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं।

2019 के आम चुनावों में, भाजपा और शिवसेना (अविभाजित) ने महाराष्ट्र में संयुक्त रूप से लड़ी गई 48 सीटों में से 41 पर जीत हासिल की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अविभाजित) और कांग्रेस ने सामूहिक रूप से केवल 5 सीटें जीतीं। हालाँकि, 2019 के बाद से शिवसेना और एनसीपी में ऊर्ध्वाधर विभाजन के मद्देनजर राजनीतिक परिदृश्य बदल गया है, जबकि भाजपा प्रतिद्वंद्वी दलों के असंतुष्ट नेताओं को शामिल करके अपना आधार मजबूत कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 February, 2024
Advertisement