Advertisement
16 August 2024

माकपा और भाजपा ने आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की, चिकित्सक की हत्या के पीछे की सच्चाई को छिपाने का प्रयास: ममता बनर्जी

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को विपक्षी माकपा और भाजपा पर आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ करने और सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाकर महिला चिकित्सक के बलात्कार-हत्या के पीछे की सच्चाई को विकृत करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

 दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग दोहराते हुए बनर्जी ने मामले की जांच के लिए कोलकाता पुलिस की सराहना की, जिसे बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को सौंप दिया। उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो से रविवार तक मामले को सुलझाने का आग्रह किया और दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की।

उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "हम चाहते हैं कि सच्चाई सामने आए, लेकिन कुछ लोग लोगों को गुमराह करने के लिए झूठ फैला रहे हैं। सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाकर सच्चाई को छिपाने का प्रयास किया जा रहा है। हम इन गतिविधियों की निंदा करते हैं। हम चाहते हैं कि दोषियों को सजा मिले।"

Advertisement

बनर्जी ने शुक्रवार को कोलकाता में मौलाली से डोरीना क्रॉसिंग तक विरोध रैली का नेतृत्व किया, जिसमें पिछले सप्ताह आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित रूप से बलात्कार और हत्या की शिकार हुई महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की गई। उन्होंने कहा, "वामपंथियों और भाजपा के बीच सांठगांठ को उजागर किया जाना चाहिए। अस्पताल में तोड़फोड़ के पीछे माकपा और भाजपा का हाथ है। उन्होंने इस जघन्य अपराध के सबूत मिटाने के लिए अस्पताल में तोड़फोड़ की।" मुख्यमंत्री ने बंगाल में टीम भेजने और भाजपा शासित राज्यों में इसी तरह की घटनाओं पर आंखें मूंद लेने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा, "हाथरस और उन्नाव जैसी घटनाओं के बाद भी वे उत्तर प्रदेश में टीम नहीं भेजते। वे हमेशा बंगाल को बदनाम करने में व्यस्त रहते हैं। मैं कूटनीतिक मामलों पर बात नहीं करना चाहती, लेकिन सभी पड़ोसी देश भारत के बारे में शिकायत क्यों कर रहे हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, उन्होंने सब कुछ गड़बड़ कर दिया है।" बनर्जी ने इस घटना के बारे में अपनी टिप्पणी के लिए विपक्षी दल भारत में अपनी पार्टी की सहयोगी कांग्रेस की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, "कांग्रेस हमारी आलोचना कर रही है, लेकिन उनके शासन वाले राज्यों में उनके ट्रैक रिकॉर्ड के बारे में क्या? हमारे खिलाफ कोई भी टिप्पणी करने से पहले उन्हें अपने गिरेबान में झांकना चाहिए।"

जनता के आक्रोश के बीच, लोकसभा में विपक्ष के नेता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में कहा था कि पीड़िता को न्याय दिलाने के बजाय आरोपी को बचाने का प्रयास अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर सवाल उठाता है, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी ब्लॉक इंडिया के हिस्से के रूप में टीएमसी की नाराज़गी बढ़ गई। महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ 9 अगस्त को राज्य द्वारा संचालित स्वास्थ्य सुविधा के सेमिनार रूम में कथित रूप से बलात्कार और हत्या कर दी गई थी। अगले दिन अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया था।

गुरुवार की सुबह लोगों के एक समूह ने अस्पताल में प्रवेश किया और आपातकालीन विभाग, नर्सिंग यूनिट और दवा स्टोर में तोड़फोड़ की। भीड़ ने राज्य द्वारा संचालित स्वास्थ्य सुविधा में सीसीटीवी कैमरों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया और एक मंच पर तोड़फोड़ की, जहां जूनियर डॉक्टर डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे और अपने कार्यस्थल पर सुरक्षा की मांग कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement