Advertisement
21 September 2024

दिल्ली को मिला नया मुख्यमंत्री, आतिशी और उनके मंत्रिपरिषद ने ली शपथ; इन्हें मिली कैबिनेट में जगह

ANI

राष्ट्रीय राजधानी को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया, आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना सिंह ने शनिवार को राज निवास में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने अपने जगह आतिशी को नामांकित किया था।

आतिशी शनिवार को देश की 17वीं महिला मुख्यमंत्री बनीं और सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद राष्ट्रीय राजधानी की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनीं।

मुख्यमंत्री की नई मंत्रिपरिषद में चार चेहरे बरकरार रखे गए हैं - गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन - जबकि एक नया चेहरा पेश किया गया है और वह सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश अहलावत हैं।

Advertisement

उपराज्यपाल वीके सक्सेना के कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आतिशी को शपथ ग्रहण की तिथि से दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है, साथ ही अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया। आतिशी की मंत्रिपरिषद में पांच मंत्रियों की नियुक्ति को भी राष्ट्रपति ने मंजूरी दी।

आतिशी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए तब आया, जब कुछ दिन पहले ही केजरीवाल आबकारी नीति से जुड़े सीबीआई मामले में तिहाड़ जेल से रिहा हुए थे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 13 सितंबर को उन्हें इस मामले में जमानत मिल गई थी।दो दिन बाद, आप प्रमुख ने घोषणा की थी कि वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे और तब वापस आएंगे जब सभी को विश्वास हो जाएगा कि वह निर्दोष हैं।

आप के एक नेता के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह छोटे स्तर का होगा क्योंकि केजरीवाल के इस्तीफे और मंजूरी में देरी के कारण पार्टी के भीतर माहौल उतना उत्साहपूर्ण नहीं है, जिससे तैयारियों के लिए बहुत कम समय बचा है। विशेष रूप से, आतिशी की सरकार का कार्यकाल छोटा होगा क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में विधानसभा चुनाव फरवरी, 2025 में होने हैं।

होने वाली मुख्यमंत्री के सामने अब कई चुनौतियाँ हैं, क्योंकि उन्हें कैबिनेट की बैठकों का नेतृत्व करना है और मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2.0 और सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं और नीतियों को गति देनी है।

मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनने से पहले, आतिशी ने निवर्तमान केजरीवाल सरकार में 13 विभागों का कार्यभार संभाला था, जिसमें जल, बिजली, वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी और शिक्षा शामिल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने आप के सूत्रों के हवाले से बताया कि आतिशी की मंत्रिपरिषद में शामिल चार मंत्रियों के भी अपने विभाग बरकरार रहने की संभावना है, जबकि नए चेहरे - अहलावत - को इस साल अप्रैल में मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे के बाद खाली पड़े विभाग दिए जा सकते हैं।

वरिष्ठ आप नेताओं की अनुपस्थिति में दिल्ली सरकार के सलाहकार से लेकर एक प्रमुख कैबिनेट सदस्य तक आतिशी का उदय "अभूतपूर्व" और "असाधारण" बताया गया है। आम आदमी पार्टी की एक प्रमुख संस्थापक सदस्य, आतिशी अपनी मुखर वकालत और पार्टी के सिद्धांतों के लिए दृढ़ आवाज़ के लिए जानी जाती हैं।

आतिशी को 2012 में पार्टी से जुड़ने के बाद से ही आप के लिए उनके काम के लिए सराहा जाता रहा है। उनके मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड और अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ घनिष्ठ संबंधों को देखते हुए, आतिशी का मुख्यमंत्री पद पर पदोन्नत होना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 September, 2024
Advertisement