Advertisement
22 August 2023

दिल्ली दुष्कर्म मामला: आरोपी अधिकारी की आज अदालत में पेशी, न्यायिक हिरासत में पत्नी; धरने पर स्वाति मालीवाल

अपने मृत दोस्त की नाबालिग बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी की पत्नी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। वहीं, डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल दिल्ली के उस अस्पताल में धरने पर बैठी हैं जहां नाबालिग लड़की को भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार, आरोपी अधिकारी को आज अदालत में पेश किया जाएगा।

पुलिस ने कहा कि बलात्कार के आरोपी को मंगलवार को अदालत में पेश किया जाएगा। दोनों आरोपियों की पहचान प्रेमोदय खाखा (51) और सीमा रानी (50) के रूप में हुई है।

इससे पहले सोमवार को पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा था कि काका की पत्नी ने पीड़िता को धमकी दी और नाबालिग पीड़िता का गर्भपात कराया।

Advertisement

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि आरोपी की पत्नी को कल पेश किया गया और अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उन्होंने कहा, "खाखा को आज दिन में किसी भी समय अदालत में पेश किया जाएगा।"

उधर, धरने पर बैठी स्वाति मालीवाल ने कहा, "दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी कर रही है। वे न तो मुझे लड़की से मिलने दे रहे हैं और न ही उसकी मां से। मुझे समझ नहीं आ रहा कि दिल्ली पुलिस मुझसे क्या छिपाना चाहती है।"

"मुझे बताया जा रहा है कि एनसीपीसीआर अध्यक्ष को लड़की की मां से मिलने की अनुमति दी गई थी। जब एनसीपीसीआर अध्यक्ष मां से मिल सकते हैं, तो डीसीडब्ल्यू प्रमुख को इसकी अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है?"

गौरतलब है कि पुलिस की एक टीम ने सोमवार को आरोपी अधिकारी के घर का दौरा किया था। अधिकारियों ने बताया था कि पुलिस ने आरोपी की पत्नी को भी हिरासत में ले लिया है और नाबालिग का बयान दर्ज किया जा रहा है। वहीं, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने सोमवार को दिल्ली पुलिस को एक नोटिस भेजकर आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की है।

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर कहा कि 'जिसका काम बेटियों की रक्षा करना है, अगर वह दरिंदा बन जाए तो बेटियां कहां जाएंगी?'

"दिल्ली में महिला एवं बाल विकास विभाग में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर बैठे एक सरकारी अधिकारी पर एक बच्ची के साथ यौन शोषण करने का आरोप लगा है। पुलिस ने अभी तक उसे गिरफ्तार नहीं किया है। उसे जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए।'' डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि उन्हें उस अस्पताल में नाबालिग से मिलने से रोका गया जहां वह भर्ती हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, "आधे घंटे से अस्पताल प्रशासन मुझे नाबालिग पीड़िता से मिलने से रोक रहा है। गार्ड ने कहा कि पुलिस ने उनसे मुझे अनुमति न देने के लिए कहा है। क्या हो रहा है? सबसे पहले, आप आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रहे हैं और ऊपर से आप मुझे लड़की से मिलने से रोक रहे हैं? दिल्ली पुलिस क्या छिपाना चाहती है?"

बता दें कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला एवं बाल विकास विभाग के आरोपी उपनिदेशक अधिकारी को निलंबित करने का आदेश दिया था। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस मामले पर मुख्य सचिव नरेश कुमार से शाम पांच बजे तक रिपोर्ट भी मांगी थी।

बता दें कि 1 अक्टूबर, 2020 को अपने पिता के निधन के बाद लड़की आरोपी और उसके परिवार के साथ उनके घर पर रह रही थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा था कि आरोपी ने नवंबर 2020 और जनवरी 2021 के बीच लड़की से कथित तौर पर कई बार बलात्कार किया था।

साथ ही उसकी पत्नी पर गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए दवा देने का भी आरोप लगाया गया है। अधिकारी ने कहा था कि जब नाबालिग कथित तौर पर गर्भवती हो गई, तो उसने आरोपी की पत्नी को सूचित किया, जिसने बाद में अपने बेटे से गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए दवाएं लाने को कहा और लड़की को दी।

पुलिस ने कहा कि लड़की का बयान अभी मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज नहीं किया गया है और मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जीवित बचे व्यक्ति की हालत अभी भी ठीक हो रही है और उसकी देखभाल की जा रही है। अधिकारी के खिलाफ आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए, दिल्ली सरकार ने कहा कि दोषी पाए जाने पर "उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए"।

दिल्ली सरकार ने पहले एक बयान में कहा, "वह (आरोपी) डब्ल्यूसीडी विभाग में उप निदेशक है। चूंकि कथित मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है, इसलिए कानून को अपना काम करना चाहिए। दिल्ली सरकार महिला सुरक्षा और बाल शोषण के ऐसे गंभीर मामलों के संबंध में संवेदनशील है। अगर उसने ऐसा कोई निंदनीय कृत्य किया है, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।"

पुलिस ने कहा कि मामला भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (2) (एफ) (रिश्तेदार, अभिभावक या शिक्षक होने के नाते, या महिला के प्रति विश्वास या अधिकार की स्थिति में व्यक्ति होने के नाते, ऐसी महिला पर बलात्कार करता है), 509 (किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, इशारा या कृत्य), 506 (आपराधिक धमकी), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 313 (महिला की सहमति के बिना गर्भपात करना), 120बी ((आपराधिक साजिश) और पोस्को अधिनियम के प्रावधान के तहत दर्ज किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi rape case, Accused officer, produced in court, wife in judicial custody, Swati Maliwal on strike
OUTLOOK 22 August, 2023
Advertisement