Advertisement
06 October 2024

समान विचारधारा वाले दलों और व्यक्तियों के लिए दरवाजे खुले हैं: जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष

file photo

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हामिद कर्रा ने कहा कि विधानसभा चुनावों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को “आरामदायक बहुमत” मिलेगा, और उन्होंने कहा कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए समान विचारधारा वाले दलों और व्यक्तियों के लिए दरवाजे खुले हैं।

पार्टी उम्मीदवारों के साथ साढ़े तीन घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कर्रा ने कहा कि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के अंतिम परिणाम एग्जिट पोल में अनुमानित संख्याओं से कहीं बेहतर होंगे।

शनिवार को आए एग्जिट पोल ने एनसी-कांग्रेस गठबंधन को शीर्ष स्थान पर रखा है, जिसमें क्षेत्रीय पार्टी को सीटों का बड़ा हिस्सा मिल रहा है। भाजपा को 2014 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 25 सीटों की संख्या में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है, जबकि पीडीपी, जिसने 10 साल पहले हुए चुनावों में 28 सीटें जीती थीं, इस बार 10 से भी कम सीटें जीतने का अनुमान है।

Advertisement

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख ने कहा, "कांग्रेस-एनसी गठबंधन को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत मिलेगा और अंतिम परिणाम एग्जिट पोल में अनुमानित संख्याओं से कहीं बेहतर होंगे।" उन्होंने कहा, "भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए समान विचारधारा वाले दलों और व्यक्तियों के लिए दरवाजे खुले रहेंगे।" उपराज्यपाल द्वारा पांच विधायकों के संभावित नामांकन पर, जो सरकार गठन में भी भूमिका निभा सकते हैं, कर्रा ने कहा कि यह लोकतंत्र की मूल अवधारणा के विपरीत और लोगों के जनादेश को हराने के लिए "चुनाव परिणामों में हेराफेरी" के बराबर होगा।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध करेगी और भाजपा को उसके मंसूबों में सफल नहीं होने देगी, हालांकि वह सरकार बनाने के दावे के करीब भी नहीं होगी।" शहरी स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों पर, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह नई सरकार की सरकारों में से एक होनी चाहिए, और कहा कि इस पर अंतिम निर्णय निर्वाचित सरकार पर छोड़ दिया जाना चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी के उम्मीदवारों की बैठक प्रचार प्रक्रिया, प्रशासन की भूमिका और पार्टी और गठबंधन की संभावनाओं के साथ-साथ आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। प्रवक्ता ने बताया कि उम्मीदवारों ने कर्रा को बताया कि पुलिस और प्रशासन भाजपा का पक्ष ले रहे हैं और आरोप लगाया कि प्रशासन सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवारों द्वारा चुनावी गड़बड़ियों के खिलाफ कार्रवाई करने में ज्यादातर जगहों पर विफल रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन की निष्क्रियता और असहयोग को बहुत चिंता की बात माना जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 October, 2024
Advertisement