Advertisement
10 July 2019

मनी लॉन्ड्रिंग: लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती के खिलाफ ईडी ने दायर की पूरक चार्जशीट

File Photo

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नई सप्लीमेंट्री या पूरक चार्जशीट दाखिल की। इस पर कोर्ट 27 जुलाई को संज्ञान लेगा। दरअसल, मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार पर आरोप है कि उन्होंने बिजनेसमैन सुरेंद्र जैन और विरेंद्र जैन की कंपनी के साथ मिलकर 8 हजार करोड़ की ब्लैक मनी को व्हाइट किया है। मामले में बिजनेसमैन की भी कोर्ट में पेशी हो चुकी है, लेकिन उसे बेल मिल गई थी। इस मामले में ईडी ने मीसा भारती के दिल्ली स्थित एक फॉर्म हाउस को जब्त कर लिया था। ईडी ने कोर्ट के आदेश पर ये कार्रवाई की थी।

काले धन को सफेद करने का आरोप

यह मामला 8,000 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है। साल 2018 में इस मामले पर सुनवाई हुई थी। तब केस की सुनवाई के दौरान सीबीआई के विशेष जज अरविंद कुमार ने एक और आरोपी संतोष झा के खिलाफ पेशी का वारंट जारी किया था। चार जून 2018 को भी इस मामले की सुनवाई हुई थी। मीसा भारती और उनके पति पर आरोप है कि उन्होंने आठ हजार करोड़ के काले धन को सफेद किया है।

Advertisement

यह है पूरा मामला

आरोप है कि मीसा और उनके पति ने बिजनेसमैन सुरेंद्र जैन और विरेंद्र जैन की कंपनी के साथ मिलकर काले धन को सफेद किया है। मामले में बिजनेसमैन की भी पेशी हो चुकी है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने मीसा भारती के दिल्ली स्थित एक फॉर्म हाउस को जब्त भी किया था। ईडी ने कोर्ट के आदेश पर यह कार्रवाई की थी। इस मामले की जांच ईडी द्वारा ही की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED, chargesheet, RJD leader, Misa Bharti
OUTLOOK 10 July, 2019
Advertisement