Advertisement
10 September 2024

हरियाणा में चुनावी जंग तेज, सैनी और भान ने दाखिल किया नामांकन; भाजपा और आप ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

file photo

हरियाणा में चुनावी जंग मंगलवार को तेज हो गई, जब मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान समेत प्रमुख नेताओं ने 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा ने 21 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। भाजपा विधानसभा चुनावों में हैट्रिक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है, लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने की कोशिश कर रही है।

राज्य में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं कर पाने वाली आप ने भी चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। इसमें भाजपा से भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह को बरवाला से मैदान में उतारा गया है। मुख्यमंत्री सैनी ने लाडवा निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर और कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल भी थे।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कुल 127 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। अब तक दाखिल किए गए नामांकनों की संख्या 277 हो गई है। कांग्रेस के भान और जननायक जनता पार्टी के दिग्विजय सिंह चौटाला ने क्रमश: होडल (एससी) और डबवाली सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने नारनौंद सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। हरियाणा के पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह और भाजपा नेता मुकेश शर्मा ने क्रमश: बादशाहपुर और गुड़गांव से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। शर्मा के साथ गुरुग्राम के सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी थे।

Advertisement

नामांकन दाखिल करने से पहले सीएम सैनी ने लाडवा में रोड शो किया और ट्रैक्टर भी चलाया। पत्रकारों से बात करते हुए खट्टर ने विश्वास जताया कि हरियाणा में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी। "मतदाताओं ने तीसरी बार भाजपा सरकार बनाने का मन बना लिया है।" सैनी ने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस हार की ओर बढ़ रही है।

इससे पहले एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा, "हमने मिशन मोड में काम किया, जबकि पिछली कांग्रेस सरकार ने कमीशन मोड में काम किया।" चुनावों के लिए नामांकन की विंडो 12 सितंबर को बंद हो जाएगी। इस बीच, भाजपा ने विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, जिसमें दो मंत्रियों को टिकट देने से इनकार कर दिया गया और पेहोवा सीट के लिए अपने उम्मीदवार को बदल दिया गया।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा अधिसूचित सूची में 21 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें पेहोवा के नए उम्मीदवार का नाम भी शामिल है। सत्तारूढ़ पार्टी ने अभी महेंद्रगढ़, एनआईटी फरीदाबाद और सिरसा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। 4 सितंबर को घोषित अपनी पहली सूची में, भाजपा ने पेहोवा सीट के लिए कमलजीत सिंह अजराना को नामित किया, लेकिन दूसरी सूची में उनकी जगह जय भगवान शर्मा को शामिल किया। पेहोवा के निवर्तमान विधायक और पूर्व मंत्री संदीप सिंह को फिर से नामांकन से वंचित कर दिया गया है।

बताया जाता है कि अजराना को कुछ उम्मीदवारों की ओर से उनकी उम्मीदवारी का कड़ा विरोध झेलना पड़ा। भाजपा ने निवर्तमान विधानसभा में बावल का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्री बनवारी लाल को टिकट देने से इनकार कर दिया और उनके स्थान पर कृष्ण कुमार को मैदान में उतारा। स्कूली शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, जो कि बधकल की निवर्तमान विधायक हैं, को भी फिर से नामांकन से वंचित कर दिया गया है। इस सीट के लिए धनेश अदलखा को उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि, सोहना से विधायक और एक अन्य मंत्री संजय सिंह को नूंह से टिकट दिया गया है, जबकि पार्टी ने सोहना से तेजपाल तंवर को मैदान में उतारा है।

मौजूदा विधायक और हरियाणा भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने स्पष्ट किया है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे, जिसके बाद राई विधानसभा क्षेत्र के लिए एक नए उम्मीदवार का नाम घोषित किया गया है। उम्मीदवारों की पहली सूची में आठ महिलाओं के नाम थे, जबकि भाजपा की दूसरी सूची में दो महिलाएं हैं - राई सीट से कृष्णा गहलावत और पटौदी (एससी) क्षेत्र से बिमला चौधरी।

जुलाना सीट पर, कैप्टन योगेश बैरागी को कांग्रेस की पहलवान से नेता बनी विनेश फोगट के खिलाफ मैदान में उतारा गया है, जबकि अमित चंद मेहता ऐलनाबाद से चुनाव लड़ेंगे, जहां से आईएनएलडी के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। हरिंदर सिंह रामरतन होडल रिजर्व क्षेत्र से हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान को चुनौती देंगे। पार्टी ने पूर्व मंत्रियों कृष्ण कुमार बेदी, मनीष ग्रोवर और ओम प्रकाश यादव को क्रमश: नरवाना, रोहतक और नारनौल सीटों से मैदान में उतारा है।

इससे पहले आम आदमी पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। पार्टी की 20 उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी की गई थी। ताजा सूची के अनुसार, रीता बामणिया सधौरा सीट से, किशन बजाज थानेसर से और हवा सिंह इंद्री से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने रतिया से मुख्तियार सिंह बाजीगर और आदमपुर से भूपेंद्र बेनीवाल को मैदान में उतारा है। सूची के अनुसार जवाहर लाल बावल से, प्रवेश मेहता फरीदाबाद से और आभाष चंदेला तिगांव से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने एक बयान में कहा कि पूर्व मंत्री छतर पाल सिंह, जिन्हें बरवाला से मैदान में उतारा गया है, सोमवार को आप में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ दी।

इस बीच, ओलंपियन विनेश फोगट के चाचा और मशहूर कुश्ती कोच महावीर फोगट ने कहा कि उनकी भतीजी को इस समय राजनीति में नहीं आना चाहिए था और उन्हें 2028 में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखना चाहिए था, जबकि कुछ दिन पहले ही कांग्रेस ने उन्हें जुलाना से मैदान में उतारा था।

महावीर, जिनकी ओलंपियन बेटी बबीता फोगट 2019 के विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा में शामिल हुई थीं, ने भरोसा जताया कि पार्टी लगातार तीसरी बार हरियाणा में सत्ता बरकरार रखेगी। बबीता, कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता फ्रीस्टाइल पहलवान हैं, जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म 'दंगल' को प्रेरित किया था, उन्होंने 2019 का चुनाव दादरी से लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

विनेश के राजनीति में उतरने के बारे में पूछे जाने पर, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता महावीर ने फोन पर पीटीआई से कहा कि "यह उनका फैसला है...आजकल बच्चे अपने फैसले खुद लेते हैं।" 5 अक्टूबर को होने वाले चुनावों के लिए नायब सैनी भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 September, 2024
Advertisement