Advertisement
08 July 2024

चुनाव आयोग ने शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी-एसपी को दी चंदा स्वीकार करने की अनुमति

ANI

चुनाव आयोग ने सोमवार को महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार को चंदा स्वीकार करने की अनुमति दे दी। शरद पवार की अगुवाई वाली पार्टी ने आयोग से अनुरोध किया था कि वह जनता से स्वैच्छिक योगदान स्वीकार करने के लिए पार्टी की स्थिति को प्रमाणित करे।

चुनाव आयोग ने पार्टी को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की प्रासंगिक धाराओं के तहत "सरकारी कंपनी के अलावा किसी भी व्यक्ति या कंपनी द्वारा स्वेच्छा से दिए गए किसी भी राशि के योगदान को स्वीकार करने" के लिए अधिकृत किया है, जो सभी राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले योगदान को नियंत्रित करता है।

एनसीपी-एसपी पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले के नेतृत्व में पार्टी के आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। सुले ने संवाददाताओं से कहा, "इससे पहले, हम अपनी पार्टी को योगदान के रूप में चेक प्राप्त नहीं कर सकते थे। हमें अन्य राजनीतिक दलों की तरह योगदान के लिए कर लाभ नहीं मिल रहा था। हम इस (विधानसभा) चुनाव को पारदर्शी तरीके से लड़ना चाहते हैं, जिसमें केवल सफेद धन का उपयोग किया जाएगा। मैं चुनाव आयोग का आभारी हूं कि उसने हमें कानूनी और पारदर्शी तरीके से धन जुटाने की अनुमति देने वाला पत्र दिया है।"

Advertisement

राकांपा-सपा को दान स्वीकार करने का अधिकार चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका के अंतिम निपटारे तक लागू रहेगा। पिछले साल जुलाई में, अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया और महाराष्ट्र विधानसभा में संगठन के दो-तिहाई से अधिक विधायकों के समर्थन का हवाला देते हुए पार्टी के प्रतीक के साथ-साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नाम पर भी दावा किया।

चुनाव आयोग ने उनके दावे को बरकरार रखा और शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट को लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अंतरिम उपाय के रूप में एक नया नाम चुनने के लिए कहा। राकांपा-सपा को दान स्वीकार करने का अधिकार चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका के अंतिम निपटारे तक लागू रहेगा।

शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी-एसपी ने महाराष्ट्र में 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और आठ पर जीत हासिल की, जबकि अजित पवार की एनसीपी ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ा और सिर्फ एक पर जीत हासिल की। सुले ने कहा कि एनसीपी-एसपी ने "तुरही" और "तुरही बजाता हुआ आदमी" जैसे समान दिखने वाले चुनाव चिन्हों का मुद्दा भी उठाया। चुनाव आयोग ने एनसीपी-एसपी को "तुरही बजाता हुआ आदमी" चुनाव चिन्ह आवंटित किया था।

सुले ने कहा, "लोकतंत्र में पारदर्शिता होनी चाहिए। किसी भी उम्मीदवार के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। लेकिन सतारा में अन्याय हुआ है। हमारे चुनाव चिन्ह, तुरही बजाता हुआ आदमी, को तुरही के समान दिखने वाले प्रतीक के बगल में रखा गया था।" उन्होंने कहा कि समान दिखने वाले चिन्ह पार्टियों या उम्मीदवारों को आवंटित नहीं किए जाने चाहिए। सुले ने कहा, "चुनाव आयोग ने कहा है कि वे मामले का अध्ययन करेंगे और हमसे संपर्क करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 July, 2024
Advertisement