Advertisement
10 May 2024

चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत पर संदेह करने वाले पत्र पर की खड़गे की आलोचना, 'जानबूझकर भ्रम फैलाने का प्रयास'

file photo

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का मतदाता मतदान डेटा पर विपक्षी नेताओं को लिखा पत्र पक्षपातपूर्ण आख्यान को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है। आयोग ने खड़गे के उस बयान की निंदा की जिसमें उन्होंने आश्चर्य जताया था कि क्या मतदान प्रतिशत डेटा जारी करने में देरी "अंतिम परिणामों में हेरफेर करने का प्रयास" था।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की कार्यप्रणाली पर संदेह करना, और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने लोकसभा चुनाव 2024 के अब तक के मतदान प्रतिशत डेटा जारी करने में देरी और आगामी चरणों के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन न होने के लिए पैनल की आलोचना की। खड़गे ने सभी इंडिया गठबंधन पार्टियों के नेताओं को एक पत्र लिखा था।

खड़गे ने भारत की सभी पार्टियों से "जीवंत लोकतंत्र और संविधान" की संस्कृति की रक्षा के लिए "सामूहिक, एकजुट और स्पष्ट रूप से" ऐसी "विसंगतियों" के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान किया था। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों को मतदाता मतदान के आंकड़ों पर संदेह करने वाले पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शुक्रवार को कहा, "अतीत की श्रृंखला में, कांग्रेस के वर्तमान गैर-जिम्मेदाराना बयान परेशान करने वाले थे"।

Advertisement

अनुलग्नकों के साथ पांच पेज के जवाब में, चुनाव पैनल ने मतदाता मतदान डेटा जारी करने में कुप्रबंधन और देरी के आरोपों को खारिज कर दिया और खड़गे के आरोपों को "अनुचित", "तथ्यों के बिना" और "भ्रम फैलाने के पक्षपातपूर्ण और जानबूझकर किए गए प्रयास को प्रतिबिंबित" करार दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि उसे मौजूदा चुनावी प्रक्रिया के बीच में सार्वजनिक डोमेन में रखा गया खड़गे का पत्र "बेहद अवांछनीय" लगा और इसे सुचारू, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के संचालन में भ्रम, गलत दिशा और बाधा पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

चुनाव आयोग ने खड़गे के बयान का जिक्र करते हुए कहा, "क्या यह अंतिम नतीजों में हेराफेरी करने का प्रयास हो सकता है?" उन्होंने कहा, "संकेतों और आक्षेपों के माध्यम से, पोस्ट की सामग्री, चुनाव प्रबंधन के नाजुक स्थान के संबंध में असामंजस्य पैदा करती है, मतदाताओं और राजनीतिक दलों के मन में संदेह पैदा कर सकती है और संभावित रूप से अराजक स्थिति पैदा कर सकती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 May, 2024
Advertisement