Advertisement
29 April 2019

चुनाव आयोग ने ABCD वाले बयान पर मेनका गांधी को दी चेतावनी- दोबारा ना करें गलती

File Photo

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान दिए जा रहे विवादित बयानों पर चुनाव आयोग लगातार संज्ञान कर रहा है। सोमवार को चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री और पीलीभीत से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी के बयान पर उन्हें चेतावनी दी। मेनका गांधी ने एक बयान में मतदाताओं को ABCD की श्रेणी में बांटा था। चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री को चेतावनी देते हुए कहा कि वह आगे से इस प्रकार के बयान ना दें।

क्या कहा था मेनका गांधी ने

मेनका गांधी ने 14 अप्रैल को सुल्तानपुर में एक संबोधन के दौरान कहा था कि जिस गांव से 80% वोट मिलेगा वो A कैटेगरी में होगा। जिस गांव से 60% वोट मिलेगा वो B में होगा और जिस गांव से 50% वोट मिलेगा वो C में होगा. वहीं जिस गांव से 50% से कम वोट मिलेगा उसका तो आप समझ गए होंगे। उनका कहना था कि वह वोटिंग के हिसाब से ही काम करवाएंगी। इसे लेकर विपक्षी पार्टियों ने उनके इस बयान की निंदा की थी।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने मतदाताओं से कहा था, 'मैं तो चुनाव जीत रहीं हूं, ऐसे में आप हमारा साथ दीजिए वरना कल जब आप काम के लिए हमारे पास आओगे तो समझ लीजिए मैं क्या करूंगी। मैं कोई महात्मा गांधी की छठी औलाद नहीं हूं।'

पहले हुई थी मेनका गांधी पर कार्रवाई

इससे पहले भी मुस्लिमों को लेकर दिए गए बयान पर चुनाव आयोग ने मेनका गांधी पर कार्रवाई की थी। तब मेनका गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं से कहा था कि अगर मुस्लिम समाज के लोग मुझे वोट नहीं देंगे, तो वह उनके पास काम करवाने के लिए भी ना आएं।

इस बयान की काफी निंदा हुई थी और चुनाव आयोग ने मेनका गांधी पर 48 घंटे का बैन भी लगाया था। इस दौरान मेनका किसी भी तरह की चुनावी रैली में हिस्सा, भाषण, ट्वीट और रोड शो नहीं कर सकती थीं।

मेनका गांधी के अलावा चुनाव आयोग की तरफ से अब तक कई नेताओं के प्रचार पर सीमित रोक लगाई जा चुकी है। इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर 72 घंटे, सपा नेता आजम खां पर 48 घंटे, बीजेपी नेता सतपाल सत्ती पर 48 घंटे, बसपा प्रमुख मायावती पर 48 घंटे की रोक भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commission, maneka gandhi, sultanpur, ec writes to maneka gandhi
OUTLOOK 29 April, 2019
Advertisement