Advertisement
26 October 2024

उम्मीदवारों की जीत की संभावना पर ध्यान, एमवीए सहयोगियों के बीच कोई फॉर्मूला तय नहीं: जयंत पाटिल

file photo

एनसीपी (एसपी) के महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने शनिवार को कहा कि विधानसभा चुनावों के लिए एमवीए घटकों के बीच सीटों को लेकर कोई फॉर्मूला तय नहीं हुआ है और उम्मीदवारों की जीत की संभावना के आधार पर निर्णय लिए जा रहे हैं।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाटिल ने 22 सीटों के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की भी घोषणा की। शरद पवार के नेतृत्व वाले संगठन ने पहले राज्य के 288 विधानसभा क्षेत्रों में से 45 में उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के घटक दल, कांग्रेस, एनसीपी (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) ने पहले कहा था कि वे 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र चुनावों में 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, अंतिम सीट बंटवारे पर चर्चा अभी भी जारी है।

Advertisement

राउत ने कहा, "नब्बे या अस्सी-पांच सीटें - कोई फॉर्मूला तय नहीं हुआ है। जो भी जीतेगा, उस पार्टी पर विचार किया जाएगा। हमारा प्रयास अपने सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार को आगे लाना है।" वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट द्वारा एमवीए भागीदारों के लिए '90-90-90' व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर, एनसीपी (एसपी) नेता ने कहा, "यहां और वहां एक या दो सीटें (विवादित) रहेंगी।"

सेना (यूबीटी) और कांग्रेस ने राज्य की 288 सीटों में से 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ने पर जोर दिया है। पाटिल ने थोराट की बेटी के खिलाफ अपने एक नेता द्वारा कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार महिलाओं को सम्मान देने की बात करती है, लेकिन ऐसी भाषा का इस्तेमाल करती है जो इसके विपरीत है।

उन्होंने दावा किया कि इसने महाराष्ट्र की सभी बहनों का अपमान किया है और वे सत्तारूढ़ पार्टी को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। पाटिल ने बेमौसम बारिश के कारण कृषि नुकसान को लेकर भी सरकार पर हमला किया और किसान आत्महत्याओं को लेकर एकनाथ शिंदे सरकार की आलोचना की। एनसीपी (एसपी) नेता ने दावा किया कि सरकार ने चुनाव से ठीक पहले बिना सोचे-समझे कई फैसले लिए। उन्होंने दावा किया कि फैसले लेते समय इसने किसानों के बारे में नहीं सोचा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement