Advertisement
28 September 2024

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में प्रदर्शनकारी किसानों को 'शहीद' का दर्जा देने, नौकरी देने और कानूनी एमएसपी देने का किया वादा

file photo

हरियाणा कांग्रेस ने शनिवार को विधानसभा चुनाव से पहले अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया। इसमें किसानों के कल्याण, उनके सम्मान, महिलाओं को आर्थिक सहायता और युवाओं को रोजगार देने पर जोर दिया गया है। पार्टी ने किसानों के कल्याण के लिए एक आयोग बनाने, शहीद सैनिकों के परिवारों को 2 करोड़ रुपये देने, रोजगार सृजन के लिए श्रम आधारित इकाइयों को बढ़ावा देने और हरियाणा अल्पसंख्यक आयोग के पुनर्गठन का भी वादा किया है।

इस अवसर पर हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदयभान, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत अन्य नेता मौजूद थे। शनिवार को यहां मीडिया को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि समाज के सभी वर्गों से विचार-विमर्श के बाद घोषणापत्र तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की विश्वसनीयता इस बात में है कि वह जो भी वादा करती है, उसे पूरा करती है।" उन्होंने भरोसा जताया कि चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार बनाएगी। हरियाणा कांग्रेस के नेताओं ने दावा किया कि उन्होंने घोषणापत्र में किए गए प्रत्येक चुनावी वादे के वित्तीय निहितार्थों पर विचार किया।

Advertisement

कांग्रेस ने पहले ही सात 'गारंटियों' की घोषणा की थी -

1-एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी

2-जाति सर्वेक्षण

3-500 रुपये में गैस सिलेंडर

4-18-60 वर्ष की आयु की प्रत्येक महिला को 2,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता और बुजुर्गों, विकलांगों और विधवाओं को 6,000 रुपये मासिक पेंशन

5-दो लाख स्थायी सरकारी नौकरियाँ

6-300 यूनिट मुफ्त बिजली

7-25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज

कांग्रेस विधायक और राज्य घोषणापत्र समिति की प्रभारी गीता भुक्कल ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए एक किसान आयोग का गठन किया जाएगा और राज्य के किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा। भुक्कल ने कहा कि छोटे किसानों को सब्सिडी पर डीजल दिया जाएगा और उसके लिए किसान डीजल कार्ड जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि तीन अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के लिए एक स्मारक बनाया जाएगा और आंदोलन के दौरान मरने वाले प्रत्येक किसान के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। आंदोलन के दौरान मरने वाले कुल 736 किसानों को "शहीद" का दर्जा दिया जाएगा। सतलुज यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर भुक्कल ने कहा कि एसवाईएल नहर राज्य की जीवन रेखा है, उन्होंने कहा, "हरियाणा के पक्ष में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू कराने के प्रयास किए जाएंगे।" कांग्रेस ने भाजपा सरकार के प्रमुख कार्यक्रम परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) या परिवार पहचान पोर्टल को बंद करने का भी वादा किया है।

कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र के अनुसार संपत्ति पहचान योजना और 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल की भी समीक्षा करने का वादा किया है। इसमें कहा गया है कि अन्य सभी पोर्टल जिनकी वजह से आम जनता को सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने में "कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है" की समीक्षा की जाएगी।

पार्टी ने यह भी वादा किया है कि अनुसूचित जाति आयोग का पुनर्गठन किया जाएगा और उसे संवैधानिक और प्रशासनिक अधिकार दिए जाएंगे। कांग्रेस ने वादा किया कि पिछड़े वर्गों के लिए क्रीमी लेयर की सीमा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये की जाएगी। इसने ओबीसी के उत्थान के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग की स्थापना का भी वादा किया।

कांग्रेस ने हरियाणा अल्पसंख्यक आयोग के पुनर्गठन का वादा किया। सिख समुदाय के लिए, पार्टी ने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के चुनाव कराने का वादा किया है। मेवात में एक विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा और जिले के प्रत्येक ब्लॉक में कौशल केंद्र भी बनाए जाएंगे। राज्य में औद्योगिक विकास के लिए एक नई औद्योगिक नीति पेश की जाएगी और श्रम-प्रधान औद्योगिक इकाइयों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पार्टी ने वादा किया कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले किसी भी सैनिक के परिवार को 'शहीद सम्मान राशि' के रूप में 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसने शहीद के परिवार के एक सदस्य को नौकरी और उनके बच्चों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता देने का भी वादा किया। कांग्रेस ने सैनिक कल्याण बोर्ड की तर्ज पर अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की बात कही।

कांग्रेस ने जिला परिषदों, ब्लॉक समितियों और ग्राम पंचायतों सहित पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार देने का भी वादा किया। इसने मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन करने का भी वादा किया।

पार्टी ने भीड़ द्वारा हत्या, घृणा हत्या, सम्मान हत्या और अन्य अपराधों को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने का भी वादा किया। हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए पार्टी ने नशा मुक्ति आयोग के गठन और नशा मुक्ति केंद्रों की संख्या बढ़ाने का वादा किया। इसमें कहा गया है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए 'पदक लाओ, पद पाओ' की नीति लागू की जाएगी।

साथ ही, ब्राह्मण कल्याण आयोग और पंजाबी कल्याण बोर्ड के गठन का वादा भी किया। कांग्रेस ने हरियाणा कुशल रोजगार निगम को बंद करने का वादा किया, जिसे भाजपा सरकार ने संविदा रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किया था। उसने कहा कि पार्टी नौकरी की परीक्षाओं के पेपर लीक के मामलों से निपटने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाएगी। इसने सरकारी नौकरियों के लिए पूरे साल के लिए भर्ती कैलेंडर जारी करने का वादा किया। हरियाणा में 5 अक्टूबर को चुनाव होने हैं, जबकि नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 September, 2024
Advertisement