Advertisement
01 February 2018

मैं बीजेपी नहीं छोडूंगा, पार्टी चाहे तो मुझे निकाल सकती है: यशवंत सिन्हा

File Photo

बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि वे पार्टी नहीं छोड़ेंगे, लेकिन पार्टी चाहे तो उन्हें निकाल सकती है। कई मुद्दों पर केंद्र सरकार की मुखर आलोचना करने वाले बीजेपी के वरिष्ठ नेता सिन्हा ने कहा, 'मेरा आंदोलन किसी व्यक्ति और पार्टी के खिलाफ नहीं है। मेरा विरोध नीतियों के खिलाफ है। उन्होंने कहा, मैं पार्टी का सदस्य हूं इसलिए मैं पार्टी नहीं छोडूंगा, पार्टी चाहे तो मुझे निकाल सकती है।

बता दें कि यशवंत सिन्हा ने हाल ही में मोदी सरकार के विरोधियों के लिए 'राष्ट्र मंच' बनाया है। यह मंच ऐसे राजनेताओं और अन्य लोगों के लिए है जो देश की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने बताया, 'राष्ट्र मंच एक गैर-राजनीतिक संगठन है। इसमें विभिन्न पार्टी के सदस्य सहित पूर्व मंत्री और सांसद शामिल हैं।'

पीटीआई के मुताबिक, सिन्हा ने कहा कि यह एक आंदोलन है, जो देश के किसानों और बेरोजगारों के साथ है। हालांकि, सिन्हा ने अभी तक यह नहीं बताया कि बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के अलावा बीजेपी के और कौन से नेता राष्ट्रीय मंच में शामिल होंगे। इस पर उन्होंने कहा, यह एक संवेदनशील मामला है, समय आने पर इसका खुलासा करुंगा।

Advertisement

वहीं, सिन्हा ने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया है कि वह देश की जांच एजेंसियों का दुरूपयोग कर रही है। इससे देश में भय का माहौल बना हुआ है। उन्होंने कहा, अलग मानसिकता रखने वालों के खिलाफ जांच एजेंसियों का उपयोग किया जा रहा है, जिसके कारण बीजेपी ही नहीं, बल्कि देश में भय का माहौल है।

सिन्हा ने बताया कि देश का नागरिक होना बीजेपी का सदस्य होने से ऊपर है। देश के नागरिक होने के कारण मैं किसानों की लड़ाई लड़ रहा हूं।  उन्होंने मोदी सरकार और मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, दिल्ली और भोपाल में बैठे लोग किसानों की जमीनी स्थिति और दशा से अनजान हैं। ऐसा लगता है कि देश में किसानों की किसी को चिंता ही नहीं है।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में बेरोजगारी, शिक्षा और किसानों की समस्या का उल्लेख किया गया है। यह समस्या एक दिन में तो उत्पन्न नहीं हुई है। इसका साफ अर्थ है कि पिछले तीन वर्षो में सरकार इन मुद्दों पर विफल रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में एनटीपीसी के पावर प्लांट के खिलाफ धरना दे रहे किसानों के साथ प्रशासन ने अमानवीय व्यवहार किया है। प्रशासन की कार्रवाई का जवाब हम देंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश सरकार भी दोषी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: I won't leave, BJP, it can expel me, if it wants, Yashwant Sinha
OUTLOOK 01 February, 2018
Advertisement