Advertisement
07 August 2019

In Photos: सुषमा के अंतिम दर्शन कर भावुक हुए पीएम मोदी और आडवाणी सहित ये नेता

ANI

पूर्व विदेश मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात निधन हो गया। वह 67 वर्ष की थीं। उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली। 67 वर्षीय सुषमा के निधन पर देश और दुनिया में शोक की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अमित शाह, सोनिया गांधी समेत अन्य नेताओं  ने उनके घर पहुंच श्रद्धांजलि दी। सुबह से ही लोग उनके आवास पर अंतिम दर्शन को पहुंच रहे हैं। दोपहर 3 बजे के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि बीजेपी की कद्दावर नेता रहीं सुषमा स्वराज का 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी। स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। उनके परिवार में पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी हैं।

भावुक हो गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के घर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने यहां सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल से मुलाकात की और संवेदना प्रकट की। इस दौरान सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन कर प्रधानमंत्री भावुक भी हो गए।

भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने उनके निवास स्थान पर पहुंचे। आडवाणी ने इससे पहले एक बयान जारी कर दुख व्यक्त किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी सुषमा स्वराज के घर पहुंच कर श्रद्धांजलि दी।

अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने सुषमा स्वराज के घर पर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी। अमित शाह ने कहा कि सुषमा जी के असमय निधन से हर कोई दुखी है। भाजपा का हर कार्यकर्ता आज उन्हें याद कर रहा है और दुखी है। शाह ने कहा कि सुषमा ने देश की ख्याति बढ़ाने का काम किया है।

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेता को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने सुषमा स्वराज को उनके आवास पर अंतिम विदाई दी।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव भावुक हो गए। सुषमा के पति स्वराज से मिलते वक्त वह अपने आंसू नहीं रोक पाए।

भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका ने पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता को श्रद्धांजलि दी।

यूपी के पूर्व सीएम और सपा नेता मुलायम सिंह यादव ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के घर पहुंचकर उनको श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज को उनके घर पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद रवि किशन, नेता कैलाश विजयवर्गीय, हेमा मालिनी, बाबा रामदेव ने भी सुषमा को उनके घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी।

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भी सुषमा स्वराज के घर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

लालकृष्ण आडवाणी ने बयान जारी कर जताया दुख

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने लिखा कि सुषमा का जाना देश के लिए एक बड़ी क्षति है, साथ ही व्यक्तिगत तौर पर उनके लिए एक बड़ी क्षति है।

दिल्ली-हरियाणा में दो दिन का शोक

दिल्ली सरकार के बाद हरियाणा सरकार ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर दो दिन का राजकीय शोक का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस निर्णय की घोषणा की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: In Photos, PM Modi, Advani, Amit Shah, Ramnath kovind, last respects, BJP leader, Sushma Swaraj.
OUTLOOK 07 August, 2019
Advertisement