Advertisement
04 June 2024

पंजाब में कांग्रेस ने 7 सीटों के साथ वापसी की; आप को 3 और शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट

file photo

कांग्रेस ने पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों में से सात सीटें जीतकर सत्तारूढ़ आप और विपक्षी भाजपा तथा शिरोमणि अकाली दल को करारा झटका दिया है, जबकि जेल में बंद कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह सहित दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक जीत दर्ज की है।

जहां अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने तीन सीटें जीतीं, वहीं सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल केवल एक सीट जीत सकी और भाजपा को सीमावर्ती राज्य में एक भी सीट नहीं मिली।

2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों में आप के हाथों अपमानजनक हार झेलने के बाद कांग्रेस राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में वापसी करती दिख रही है। इस चुनाव में प्रमुख विजेता कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी, अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, सुखजिंदर सिंह रंधावा, शिरोमणि अकाली दल उम्मीदवार और तीन बार की सांसद हरसिमरत कौर बादल और आप के गुरमीत सिंह मीत हेयर थे।

Advertisement

इसके अलावा, अमृतपाल सिंह ने खडूर साहिब सीट जीती, उन्होंने कांग्रेस पार्टी के कुलबीर सिंह जीरा को 1.97 लाख वोटों के अंतर से हराया - जो राज्य की 13 सीटों में सबसे अधिक है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक के बेटे, एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार सरबजीत सिंह खालसा ने फरीदकोट सीट से जीत दर्ज की। अमृतपाल सिंह 'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख हैं और वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं।

चुनाव परिणामों में प्रमुख उलटफेरों में चार बार की सांसद और भाजपा उम्मीदवार परनीत कौर, भाजपा के रवनीत सिंह बिट्टू, सुशील रिंकू, हंस राज हंस, तरनजीत सिंह संधू, अनीता सोम प्रकाश, परमपाल कौर सिद्धू, शिअद (अमृतसर) सिमरनजीत सिंह मान, कांग्रेस पार्टी के सुखपाल सिंह खैरा और शिअद के प्रेम सिंह चंदूमाजरा, दलजीत सिंह चीमा शामिल हैं।

पंजाब में इस बार सभी 13 लोकसभा सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला। इंडिया ब्लॉक के सहयोगी कांग्रेस और आप ने अलग-अलग चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा और शिरोमणि अकाली दल ने 1996 के बाद पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ा। प्रमुख राजनीतिक दलों के अलावा शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) और बहुजन समाज पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे। चुनाव परिणाम भाजपा के लिए एक झटका था, जो अपनी पारंपरिक सीटों - गुरदासपुर और होशियारपुर को बचाने में भी विफल रही। शिरोमणि अकाली दल केवल बठिंडा सीट जीत सका, हालांकि पार्टी उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल ने 2019 के चुनावों की तुलना में जीत के अंतर में सुधार किया।

2019 में, कांग्रेस ने 13 लोकसभा सीटों में से आठ पर कब्जा किया। तब सहयोगी के रूप में लड़ रहे अकाली दल और भाजपा ने दो-दो सीटें जीतीं। आम आदमी पार्टी को तब केवल संगरूर सीट मिली थी। 2022 और 2023 में संगरूर और जालंधर उपचुनाव के बाद, कांग्रेस के पास सात सीटें बचीं, जबकि शिअद और भाजपा के पास दो-दो और आप और शिअद (अमृतसर) के पास एक-एक सीट थी। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होने के बाद से, कई सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने बढ़त बनाए रखी, हालांकि फिरोजपुर निर्वाचन क्षेत्र में कांटे की टक्कर थी।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी ने जालंधर रिजर्व निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के सुशील रिंकू को 1.75 लाख मतों के अंतर से हराया। शिअद की हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा सीट बरकरार रखी क्योंकि उन्होंने आप के गुरमीत सिंह खुद्डियन को 49,656 मतों के अंतर से हराया, जबकि कांग्रेस पार्टी के सुखजिंदर रंधावा ने गुरदासपुर से भाजपा के उम्मीदवार दिनेश बब्बू को 82,000 से अधिक मतों से हराकर भाजपा को झटका दिया। पंजाब कांग्रेस प्रमुख वारिंग ने तीन बार के सांसद और भाजपा उम्मीदवार बिट्टू को 20,942 मतों के अंतर से हराया।

कांग्रेस के धर्मवीर गांधी ने चार बार की सांसद और भाजपा उम्मीदवार परनीत कौर को पटियाला से हराया। चुनाव का एक मुख्य आकर्षण आप के गुरमीत सिंह हेयर द्वारा संगरूर सीट पर अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान से 1.72 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल करना रहा। कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह औजला ने आप के कुलदीप सिंह धालीवाल को हराकर अमृतसर सीट बरकरार रखी। फरीदकोट में, स्वतंत्र उम्मीदवार सरबजीत सिंह खालसा ने पंजाबी अभिनेता और आप उम्मीदवार करमजीत सिंह अनमोल को हराया।

इस चुनाव को मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा था, जिन्होंने आप के चुनाव अभियान की कमान अकेले ही संभाली थी, वहीं कांग्रेस के लिए भी दांव ऊंचे थे, क्योंकि वह एक बड़ी जीत दर्ज करने के लिए उत्सुक थी। इस चुनाव ने अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के लिए भी चुनौती पेश की, जो राज्य में खोई राजनीतिक जमीन हासिल करना चाह रहे थे। कांग्रेस का वोट शेयर 26.30 प्रतिशत रहा, जबकि आप का वोट शेयर 26.02 प्रतिशत रहा। भाजपा और शिअद का वोट शेयर क्रमशः 18.56 प्रतिशत और 13.42 प्रतिशत रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement