Advertisement
19 December 2023

दिल्‍ली में 'इंडिया' गठबंधन की बैठक आज, सीट बंटवारे समेत कई मुद्दों पर चर्चा संभव

हालिया विधानसभा चुनावों में झटके के बाद 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी गठबंधन तैयारी कर रहा है। अब संयुक्त अभियान, सीट बंटवारे और रणनीति को फिर से तैयार करने के खाके पर विचार-विमर्श करने के लिए विपक्षी "इंडिया" गुट मंगलवार को दिल्ली में एक बैठक करेगा।

"मुख्य सकारात्मक एजेंडा" विकसित करना भी "इंडिया" गुट के सामने मुख्य चुनौतियों में से एक होगा। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, बैठक में विपक्षी गठबंधन के घटक दल ''मैं नहीं, हम'' थीम के साथ आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं।दिल्ली स्थित अशोक होटल में दोपहर करीब तीन बजे से बैठक शुरू होगी।

कौन कौन नेता पहुंचे ?

Advertisement

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव जैसे गठबंधन नेता महत्वपूर्ण बैठक के लिए राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं।

इन मुद्दों पर चर्चा संभव

जिस तरह मुंबई बैठक में, विपक्षी दलों ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव सामूहिक रूप से लड़ने के लिए संकल्प अपनाया, जबकि घोषणा की कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था को देने और लेने की भावना के माध्यम से जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि आज की इस बैठक में सीट शेयरिंग पर बात हो सकती है। 

सूत्रों ने कहा कि समाजवादी पार्टी और द्रमुक जैसी कुछ पार्टियां उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे सकती हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब और दिल्ली गठबंधन सहयोगियों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं, क्योंकि कोई भी झुकने को तैयार नहीं है।

राज्य चुनावों के दौरान जाति सर्वेक्षण जैसे मुद्दे स्पष्ट रूप से मतदाताओं को पसंद नहीं आ रहे हैं, ऐसे में "इंडिया" गुट के नेता एक नई रणनीति तैयार करने के लिए ड्राइंग बोर्ड पर वापस जा सकते हैं। आम चुनावों से पहले सेमीफाइनल माने जाने वाले हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सहित विपक्षी दल जाति सर्वेक्षण के मुद्दे को उजागर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे थे।

सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा, विपक्ष की संयुक्त रैलियों की योजना को जल्द ही अंतिम रूप देना होगा क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले अक्टूबर में भोपाल में होने वाली आखिरी रैलियों को रद्द करना पड़ा था।

कांग्रेस के लिए बदलेंगे समीकरण?

हिंदी पट्टी में लगभग सफाया झेल चुकी कांग्रेस की स्थिति भी गठबंधन के भीतर कमजोर हो गई है। भारतीय गुट के भीतर समीकरण बदलने वाले हैं, क्योंकि अन्य विपक्षी दल गठबंधन की धुरी के रूप में इसकी स्थिति को चुनौती देंगे। हालिया हार से विचलित हुए बिना, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि वे सकारात्मक एजेंडे के साथ भाजपा से मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ेंगे और लोगों के मुद्दों को उजागर करेंगे।

इन नेताओं को एकजुटता का विश्वास

बैठक से एक दिन पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि "इंडिया" ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के आम चुनाव के बाद किया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन सभी मुद्दों को सुलझा लेगा और भाजपा को हरा देगा।

इन सुझावों को खारिज करते हुए कि गठबंधन ने चीजों को व्यवस्थित करने में समय गंवा दिया है, बनर्जी ने कहा, "कभी नहीं से देर बेहतर है।" टीएमसी प्रमुख ने विश्वास जताया कि पश्चिम बंगाल में उनकी पार्टी, कांग्रेस और वाम दलों के बीच तीन-तरफा गठबंधन संभव है। खासकर हिंदी पट्टी में भाजपा के बढ़ते प्रभाव पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "भाजपा मजबूत नहीं है, हम कमजोर हैं। हमें इस पर काबू पाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।"

सोमवार को यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले गठित "इंडिया" ब्लॉक की कमेटियां पर्दे के पीछे काम कर रही हैं और चुनाव की तैयारी की जा रही है।

यादव ने कहा कि विपक्षी खेमे में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा और इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं। राजद नेता ने कहा, "जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, भाजपा कहीं नजर नहीं आती। ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां "इंडिया" ब्लॉक में हैं।"

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की "इंडिया" ब्लॉक में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है। जेडीयू नेता नीतीश कुमार और शिवसेना (यूबीटी) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ब्लॉक की बैठक के लिए सोमवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे।

'एक चेहरा' ना होना भी विवाद का विषय!

बैठक से पहले एक यदि वे 2024 का चुनाव एकीकृत ताकत के रूप में लड़ने का निर्णय लेते हैं तो गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा, इस पर सवालिया निशान है। 

महाराष्ट्र में यूबीटी सेना के मुखपत्र सामना ने अपने संपादकीय में कहा, "2024 में इंडिया गठबंधन का चेहरा कौन है? नरेंद्र मोदी के सामने कौन है? इन सवालों का जवाब देना होगा। 'इंडिया' गठबंधन को एक समन्वयक की जरूरत है। एक चेहरे की जरूरत है। कांग्रेस को समझना चाहिए कि 'सौ रसोइये खाने का स्वाद खराब कर देते हैं।' अगर कांग्रेस पार्टी को बीजेपी को हराना है तो उसे अपने दोस्तों के साथ इन दो मुद्दों पर चर्चा करनी होगी और फैसला लेना होगा।"

दिल्ली में "इंडिया" ब्लॉक की बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पोस्टर लगाए गए, जिन पर लिखा था, 'अगर सच में जीत चाहिए तो फिर एक निश्चय और एक नीतीश चाहिए'। उन्होंने खुद कई बार भले मना किया हो कि उनकी कोई आशाएं नहीं मगर पार्टी के नेता ये कहते रहे हैं कि चेहरा नीतीश कुमार को ही होना चाहिए। 

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "आज की बैठक में सीटों के बंटवारे और अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा होगी। आप और अरविंद केजरीवाल भारत गठबंधन को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।"

चुनौती तो बड़ी है!

विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं के सामने मुख्य चुनौती सत्तारूढ़ व्यवस्था के मुकाबले के लिए एक वैकल्पिक साझा कार्यक्रम पेश करना है। तात्कालिक कार्य एक संयोजक, एक प्रवक्ता और एक सामान्य सचिवालय बनाने पर आम सहमति बनाना है, क्योंकि "इंडिया" ब्लॉक के घटकों के बीच मतभेदों के कारण यह एक पेचीदा मुद्दा है।

हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की प्रचंड जीत ने भी विपक्षी दलों पर एकजुट होने का दबाव बढ़ा दिया है। अगले साल 2024 के चुनावों में कुछ ही महीने बचे हैं और विधानसभा चुनाव निराशाजनक साबित हो रहे हैं, विपक्षी गुट के पास प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा से मुकाबला करने के लिए अपने चुनावी कथानक को फिर से खोजने के लिए बहुत कम समय है।

यह "इंडिया" ब्लॉक की चौथी बैठक है। इसकी पहली बैठक 23 जून को पटना में, दूसरी 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में हुई, जहां 27 पार्टियों ने एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का संकल्प लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India alliance, delhi meeting, congress, mamta banarjee, nitish kumar, Arvind Kejriwal, seat sharing issue
OUTLOOK 19 December, 2023
Advertisement