Advertisement
08 October 2024

जम्मू-कश्मीर में पहली बार इंडिया गठबंधन की जीत, अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद एनसी-कांग्रेस सरकार बनाने के लिए तैयार

file photo

जम्मू-कश्मीर में पहली बार निर्वाचित सरकार बनाने के लिए इंडिया गठबंधन तैयार है, जिसने विधानसभा चुनावों में 90 में से 49 सीटें हासिल करके जीत हासिल की है, यह चुनाव पांच साल पहले अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार हुए थे। जम्मू-कश्मीर की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 42 सीटें जीतकर स्पष्ट रूप से सबसे आगे निकल गई और अपने बहुमत से केवल छह सीटें पीछे रह गई।

इस बीच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) [सीपीआई (एम)] सीट-बंटवारे के समझौते के तहत उसे आवंटित एकमात्र सीट हासिल करने में सफल रही, जबकि कांग्रेस पार्टी ने छह सीटें जीतीं, जिनमें से पांच जम्मू क्षेत्र से थीं। जम्मू-कश्मीर में चुनाव कांग्रेस के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हुए क्योंकि उसे जम्मू क्षेत्र से केवल एक सीट मिली।

भाजपा ने भी उल्लेखनीय बढ़त हासिल की, उसने 29 सीटें जीतीं - जम्मू-कश्मीर में अब तक का उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, 2014 के चुनावों में 25 सीटें जीती थीं। जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना की हार के बावजूद, पार्टी का वोट शेयर 2014 में 23 प्रतिशत से बढ़कर इस साल 25.64 प्रतिशत हो गया।

Advertisement

हालांकि, राजनीतिक विश्लेषक भाजपा की बढ़ी हुई सीटों को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहते हैं और इसका श्रेय मुख्य रूप से विधानसभा सीटों के हाल ही में हुए परिसीमन को देते हैं, जिसमें भाजपा के कई गढ़ों को किश्तवाड़ और नगरोटा जैसे दो भागों में विभाजित कर दिया गया और जम्मू जिले के अन्य क्षेत्रों को भी।

एनसी के वोट शेयर में भी बढ़ोतरी देखी गई, जो 2014 में 20.77 प्रतिशत से बढ़कर इस चुनाव चक्र में 23.43 प्रतिशत हो गया। इसके विपरीत, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को भारी नुकसान हुआ, 2014 में 28 सीटों की तुलना में केवल तीन सीटें जीतीं और इसका वोट शेयर 22.67 प्रतिशत से गिरकर केवल 8.87 प्रतिशत रह गया। कांग्रेस को भी गिरावट का सामना करना पड़ा, उसे केवल छह सीटें मिलीं - एक दशक पहले 12 सीटों से कम - और वोट शेयर में भी 18 प्रतिशत से लगभग 12 प्रतिशत की गिरावट आई।

90 सफल उम्मीदवारों में केवल तीन महिला विजेता हैं - सकीना मसूद, शमीमा फिरदौस (दोनों एनसी) और शगुन परिहार (भाजपा)। दो एनसी दिग्गज - अब्दुल रहीम राथर (चरार-ए-शरीफ) और अली मोहम्मद सागर (खानयार) - ने जम्मू-कश्मीर में सातवीं बार विधायक के रूप में जीत हासिल की है। अन्य प्रमुख विजेताओं में एनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, पीडीपी युवा अध्यक्ष वहीद पारा और भाजपा नेता देवेंद्र राणा शामिल थे। हारने वाले प्रमुख लोगों में पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग (निर्दलीय), कांग्रेस नेता तारा चंद, पीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला, पूर्व पीसीसी अध्यक्ष वकार रसूल वानी और एनसी प्रांतीय अध्यक्ष नासिर असलम वानी शामिल हैं।

बडगाम और गंदेरबल दोनों सीटों पर जीत के बाद मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने मतदाताओं के समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "हम लोगों की सेवा करने और इस नए जनादेश में उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" अब्दुल्ला ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में नए संगठन बनाकर उनकी पार्टी को नष्ट करने के कई प्रयास किए गए, जो इस चुनाव में खत्म हो गए।

बडगाम सीट के लिए रिटर्निंग ऑफिसर से अपना जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अब्दुल्ला ने यहां संवाददाताओं से कहा, "पिछले पांच वर्षों में एनसी को नष्ट करने के प्रयास किए गए। यहां कई पार्टियां बनाई गईं, जिनका एकमात्र उद्देश्य एनसी को नष्ट करना था। लेकिन, भगवान की कृपा हम पर रही और जिन्होंने हमें नष्ट करने की कोशिश की, वे इस प्रक्रिया में खत्म हो गए।" उन्होंने कहा कि इस फैसले ने पार्टी की जिम्मेदारियों को बढ़ा दिया है।

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जीत के लिए एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के निर्णायक फैसले से सबक लेना चाहिए और आगामी एनसी-कांग्रेस सरकार के मामलों में "हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए"। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी एक रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी। मुफ्ती ने यहां संवाददाताओं से कहा, "मैं एनसी नेतृत्व को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई देती हूं। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्थिर सरकार के लिए वोट देने के लिए भी बधाई देना चाहती हूं, न कि त्रिशंकु विधानसभा के लिए, क्योंकि लोगों को विशेष रूप से 5 अगस्त, 2019 के बाद कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। उन समस्याओं के निवारण के लिए एक स्थिर और मजबूत सरकार बहुत महत्वपूर्ण है।"

माकपा उम्मीदवार मोहम्मद यूसुफ तारिगामी ने कुलगाम सीट से लगातार पांचवीं बार विधानसभा चुनाव जीता, उन्होंने प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के पूर्व सदस्य सयार अहमद रेशी को 7,800 से अधिक मतों से हराया। तारिगामी ने कहा कि रुझानों से पता चलता है कि लोगों का वोट केंद्र सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ है। तारिगामी ने पीटीआई वीडियो से कहा, "दीवार पर लिखा है और लोगों का वोट भाजपा सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ है।" जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए 28 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। इन सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 October, 2024
Advertisement