Advertisement
29 September 2024

'विधानसभा के ज़रिए अनुच्छेद 370 को बहाल करना संभव नहीं': गुलाम नबी आज़ाद

file photo

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने रविवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को विधानसभा के ज़रिए बहाल करना संभव नहीं है, उन्होंने लोगों से राजनेताओं के "झूठे वादों" से गुमराह न होने और विकास और प्रगति के लिए वोट करने को कहा।

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जम्मू में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में कई चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए, आज़ाद ने अनुच्छेद 370 की वापसी के बारे में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा किए गए वादों पर चिंता जताई और कहा कि ये वादे वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “हम सभी अनुच्छेद 370 की वापसी चाहते हैं, लेकिन हम भाजपा से कुछ भी उम्मीद नहीं कर सकते। यहां तक कि कांग्रेस भी इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर बोलने में विफल रही है। विधानसभा के ज़रिए अनुच्छेद 370 को बहाल करना संभव नहीं है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए कानून पेश कर सकते हैं कि कोई भी बाहरी व्यक्ति हमारे क्षेत्र में ज़मीन न खरीद सके या नौकरी न पा सके। पूर्व मुख्यमंत्री आज़ाद ने कहा, "यह अनुच्छेद 370 का सार था।"

Advertisement

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP) के संस्थापक ने कहा कि वह "धोखा नहीं देते, झूठ नहीं बोलते या गुमराह नहीं करते"। उन्होंने कहा,"मैं मानता हूँ कि कुछ लोग झूठ के आदी हो गए हैं और उन झूठों के आधार पर वोट दे रहे हैं, लेकिन मैं सच बोलता हूँ, जिसे केवल कुछ ही लोग समझ सकते हैं। मैं कभी भी झूठी उम्मीद नहीं दूँगा या अवास्तविक वादे नहीं करूँगा।"

उन्होंने झूठे नारों को लेकर लोगों के बीच व्यापक मोहभंग को स्वीकार किया, जिसके कारण केवल रक्तपात और अशांति ही हुई है। "लोग खोखले वादों से तंग आ चुके हैं, जिसके परिणामस्वरूप अराजकता और विभाजन के अलावा कुछ नहीं हुआ है। आज, हमें अपने युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो तेजी से नशे की लत में फंस रहे हैं, यह हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या है," उन्होंने जनता से 1 अक्टूबर को चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में विकास और प्रगति के लिए वोट करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "सालों से, राजनीतिक दलों ने दोनों क्षेत्रों का विकास न करने के बहाने पेश करते हुए विभाजन को एक रणनीति के रूप में इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा, "इससे संघर्ष पैदा हुआ है, जबकि सत्ता में बैठे लोग अपने विशेषाधिकारों का आनंद ले रहे हैं।" उन्होंने लोगों से यह पहचानने का आग्रह किया कि उनके साझा संघर्षों को उन्हें एकजुट करना चाहिए न कि मतभेद पैदा करना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि केवल एकता के माध्यम से ही वास्तविक प्रगति हासिल की जा सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement