Advertisement
20 July 2024

फिर छलका जीतन मांझी का दर्द, नीतीश के खिलाफ निकाली भड़ास; कहा- जेडीयू में विलय कर करना चाहते थे मेरी पार्टी खत्म

file photo

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ भड़ास निकाली, जो उनके पूर्व हितैषी हैं और जिनके साथ उनका प्रेम-घृणा का रिश्ता है।

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख मांझी 2015 में जेडी(यू) से अलग होकर पार्टी के एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जेडी(यू) छोड़ दी थी, ताकि कुमार की वापसी के लिए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा सके।

79 वर्षीय गया सांसद ने कहा, जिन्होंने हाल ही में अपना पहला संसदीय चुनाव जीता है, "जब मैंने पार्टी बनाई थी, तब नीतीश कुमार ने मेरा मजाक उड़ाया था। उनका मानना था कि मैं संगठन नहीं चला पाऊंगा, क्योंकि मेरे पास वित्तीय सहायता नहीं है। वर्षों बाद, हम मजबूत होते जा रहे हैं।"

Advertisement

2020 में कुछ समय के लिए कुमार के साथ फिर से गठबंधन करने वाले मांझी ने अपने बेटे संतोष सुमन के लिए मंत्री पद हासिल किया। उन्होंने पिछले साल जेडी(यू) सुप्रीमो के साथ अपने मतभेदों को भी याद किया, जब बिहार के सीएम बीजेपी विरोधी दलों को एक साथ लाने में व्यस्त थे, जिसकी परिणति इंडिया ब्लॉक के गठन में हुई।

मांझी ने याद करते हुए कहा, "नीतीश कुमार ने मुझसे कहा था कि मैं अपनी पार्टी का जेडी(यू) में विलय कर लूं या फिर छोड़ दूं।" उन्होंने जेडी(यू) प्रमुख के बाद एनडीए छोड़ दिया और बाद में एनडीए में शामिल हो गए। इस कदम ने सुमन को मंत्री पद बरकरार रखने में सक्षम बनाया। एचएएम प्रमुख, जिनके बेटे ने विलय के दबाव के विरोध में राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था, ने कहा कि "हमारी पार्टी का एक भी कार्यकर्ता विलय के पक्ष में नहीं था। हमने सभी से सलाह-मशविरा करने के बाद अलग होने का फैसला किया।"

मांझी ने अपने बेटे की कैबिनेट में वापसी का समर्थन करने के लिए "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए" को भी धन्यवाद दिया, जब कुमार ने फिर से पलटवार किया और बीजेपी के साथ फिर से गठबंधन किया। उन्होंने इस साल की शुरुआत में सुमन को विधान परिषद में फिर से निर्वाचित कराने में सहयोगी दलों का आभार भी व्यक्त किया, जो उनके बेटे के मंत्री बने रहने के लिए आवश्यक था। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में HAM के केवल तीन सदस्य हैं। मांझी ने हाल ही में लोकसभा सदस्य बनने के कारण इमामगंज सीट से इस्तीफा दे दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 July, 2024
Advertisement