Advertisement
03 July 2023

कर्नाटक का बजट सत्र शुरू; बीजेपी ने लड़ाई के लिए कमर कसी, कांग्रेस के पास काम खत्म

file photo

कर्नाटक विधानमंडल का बजट सत्र सोमवार को शुरू हुआ, जिसमें राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने राज्य में भ्रष्टाचार को खत्म करने की आवश्यकता पर जोर दिया और सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह लड़ाई के लिए तैयार हैं।

राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को अपने संबोधन में गहलोत ने भ्रष्टाचार पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार लगभग संस्थागत हो गया है और राज्य सरकार इस चुनौती से निपटने और इसे खत्म करने के लिए प्रशासनिक और विधायी कदम उठाएगी।

गहलोत ने कहा, "इसे खत्म करना एक बड़ी चुनौती है। मैं इस चुनौती से निपटने और भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए आपका सहयोग चाहता हूं। सरकार इस संबंध में सभी आवश्यक प्रशासनिक और विधायी उपाय करेगी।" उन्होंने यह भी कहा कि अगले पांच वर्षों में राज्य सरकार जन-केंद्रित अर्थव्यवस्था पर जोर देगी।

Advertisement

कांग्रेस द्वारा घोषित चुनाव पूर्व 'गारंटी' के बारे में बोलते हुए, गहलोत ने कहा कि 'युवा निधि' योजना के तहत स्नातक और स्नातकोत्तर को 3,000 रुपये प्रति माह और डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे, जिन्होंने अपना पाठ्यक्रम पूरा किया है। वर्ष 2022-23 में लेकिन छह माह बाद भी बेरोजगार हैं। यह सहायता राशि 24 महीने की अवधि के लिए या जब तक उन्हें रोजगार नहीं मिल जाता या उत्पादक रूप से स्व-रोज़गार नहीं बन जाता, जो भी पहले हो, दी जाएगी।

राज्यपाल ने कहा, 'गृह ज्योति योजना' के तहत 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली से लगभग 2.14 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा 'गृह लक्ष्मी' योजना बनाई गई है। योजना के तहत, "महिला प्रधान घरों में" महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। गहलोत ने 'शक्ति' योजना का भी जिक्र करते हुए कहा कि सरकारी बसों में मुफ्त बस यात्रा से कर्नाटक की 50 लाख से अधिक महिलाओं को फायदा हुआ है।

इस बीच, राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मंगलवार से बजट सत्र शुरू हो रहा है, लेकिन भाजपा को विधानसभा में अपना नेता चुनना बाकी है, इसके केंद्रीय नेता अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता के चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय पर्यवेक्षकों के कल बेंगलुरु आने की उम्मीद है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट में कहा, ''कर्नाटक विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। 1952 के बाद पहली बार राज्य और देश दोनों में, सत्र मुख्य कार्यक्रम के बिना शुरू हो रहा है।'' विपक्ष - इस मामले में भाजपा - अपने विधायक दल के नेता की घोषणा कर रही है। यह भाजपा जब जीतती है तो शोर मचाती है, लेकिन जब हारती है तो टूट जाती है और लड़खड़ाने लगती है।'' कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने टिप्पणी की कि भाजपा द्वारा विधानसभा में विपक्ष का नेता नहीं चुना जाना दर्शाता है कि संगठन में गुटबाजी है, और इसे "सबसे अनुशासनहीन" राजनीतिक दल करार दिया।

प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आने के डेढ़ महीने बाद भाजपा ने अपनी चुनावी गारंटी के कार्यान्वयन पर सत्तारूढ़ दल पर हमला करने के अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। पार्टी ने अपनी गारंटी लागू करने में राज्य सरकार की "विफलता" के खिलाफ कर्नाटक विधानसभा के अंदर और बाहर प्रदर्शन करने का फैसला किया है, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है और कहा है कि हजारों पार्टी कार्यकर्ता उनके साथ शामिल होंगे।

चूंकि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, जिनके पास वित्त विभाग है, 7 जुलाई को अपना बजट पेश करने के लिए तैयार हैं, भाजपा पांच गारंटियों को लागू करने में "विफलता" के लिए कांग्रेस पर हमला करने के लिए तैयार है। यह सरकार के सत्ता में आने के दिन से ही लागू होना था।

कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2022 नामक धर्मांतरण विरोधी कानून को खत्म करने वाला एक विधेयक पेश करने की संभावना है, जिसे पिछली भाजपा सरकार द्वारा लागू किया गया था। कांग्रेस के कुछ अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, सरकार गौहत्या विरोधी कानून को खत्म करने वाला एक विधेयक भी पेश करेगी, जिसे कर्नाटक वध रोकथाम और मवेशी संरक्षण अधिनियम, 2020 कहा जाएगा।

सरकार कृषि उपज विपणन (विनियमन और विकास) (संशोधन) अधिनियम, 2020 से संबंधित एक अन्य संशोधन के अलावा, कर्नाटक भूमि सुधार (संशोधन) अधिनियम को निरस्त करने वाला एक विधेयक भी पेश कर सकती है। सिद्धारमैया सरकार अपनी पांच चुनाव पूर्व गारंटी योजनाओं के लिए भी बजटीय प्रावधान करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 July, 2023
Advertisement