Advertisement
20 September 2024

लड्डू विवाद और भी कड़वा: टीटीडी ने नायडू के पशु चर्बी के दावे का किया समर्थन, जगन मोहन रेड्डी ने दावे को बताया "घृणित"

file photo

तिरुपति लड्डू विवाद शुक्रवार को और गहरा गया, जब सुपर-रिच मंदिर का प्रबंधन करने वाली टीटीडी ने मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के इस दावे का समर्थन किया कि प्रसिद्ध 'प्रसादम' में पशु चर्बी है और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आरोपों को "घृणित" करार दिया।

केंद्र ने भी इस मामले में हस्तक्षेप किया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आंध्र प्रदेश सरकार से मामले पर रिपोर्ट मांगी और जांच के बाद उचित कार्रवाई का वादा किया। खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने आरोपों की जांच की मांग की।

टीडीपी द्वारा नायडू के इस दावे का समर्थन करने के लिए प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रसारित करने के एक दिन बाद तिरुपति में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था, टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षणों में पशु वसा, 'लार्ड' (सूअर की चर्बी) और अन्य अशुद्धियों की उपस्थिति का पता चला है और बोर्ड 'मिलावटी' घी की आपूर्ति करने वाले ठेकेदार को काली सूची में डालने की प्रक्रिया में है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि अब कानूनी प्रक्रिया शुरू होगी और उन्होंने कहा कि आपूर्तिकर्ताओं ने इन-हाउस परीक्षण सुविधा की कमी का फायदा उठाया। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का प्रबंधन करता है।

प्रकाशम जिले में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए नायडू ने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने घटिया गुणवत्ता वाला घी सस्ते दामों पर खरीदा, जिससे लड्डू की गुणवत्ता प्रभावित हुई और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की पवित्रता को नुकसान पहुंचा।

नायडू ने कहा, "आज हमने घी आपूर्तिकर्ता को बदल दिया है। हमने कर्नाटक से नंदिनी ब्रांड का घी खरीदना शुरू कर दिया है। लोग कह रहे हैं कि (तिरुपति के लड्डू में मिलावटी घी और पशु वसा की मौजूदगी के आरोपों के बाद) उनकी भावनाएं आहत हुई हैं। जब भावनाएं आहत हुई हैं, तो क्या मुझे उन्हें (दोषियों को) छोड़ देना चाहिए, जब अक्षम्य गलतियां की गई थीं।" उन्होंने कहा कि लोगों को अपने-अपने धर्मों पर भरोसा है।

इस मुद्दे पर पिछली सरकार पर आरोप लगने के बाद पूर्व सीएम और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी ने इस मामले को "भटकाव की राजनीति" बताया और इसे "मनगढ़ंत कहानी" करार दिया।

टीटीडी ईओ राव ने कहा, "नमूनों की सभी चार रिपोर्टों में एक जैसे परिणाम आए। इसलिए हमने तुरंत आपूर्ति रोक दी। और ठेकेदार को काली सूची में डालने की प्रक्रिया शुरू की गई और जुर्माना लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। अब कानूनी प्रक्रिया शुरू होगी।" उन्होंने कहा, "अब गुणवत्ता की कमी का कारण इन-हाउस लैब का न होना, नमूनों को जांच के लिए बाहरी लैब में भेजना और अव्यवहारिक दरें हैं।"

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि आपूर्तिकर्ताओं ने इन कमियों का फायदा उठाया, जिन्होंने 320 रुपये से 411 रुपये के बीच घी की आपूर्ति की और इस मूल्य बैंड को शुद्ध गाय के घी की आपूर्ति के लिए अव्यवहारिक बताया। गुजरात स्थित एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट के अनुसार, टीटीडी द्वारा भेजे गए घी के नमूनों में "बीफ टैलो", 'लार्ड' और 'फिश ऑयल' की मौजूदगी है।

चेतावनी के बाद भी, एआर फूड्स द्वारा भेजे गए चार घी टैंकर प्रथम दृष्टया घटिया गुणवत्ता के पाए गए। प्रतिष्ठित एनडीडीबी कैल्फ, आनंद (प्रयोगशाला) को भेजे गए नमूने पर किए गए एस-वैल्यू विश्लेषण में मानक सीमा से बाहर पाया गया, जिससे सोयाबीन, सूरजमुखी, पाम कर्नेल वसा या यहां तक कि लार्ड और बीफ टैलो जैसी विदेशी वसा की उपस्थिति का संकेत मिला, राव ने कहा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इन नमूनों में वनस्पति तेल संदूषण की उपस्थिति का भी संकेत मिला। हालांकि, ईओ ने वचन दिया कि मंदिर निकाय यह सुनिश्चित करेगा कि शुद्ध घी का उपयोग करके सबसे अधिक मांग वाले लड्डू की पवित्रता बहाल की जाए। राव ने कहा कि सीएम नायडू ने पहले घी और लड्डू की गुणवत्ता पर चिंता जताई थी और मिठाई में पशु वसा की मौजूदगी की शिकायतों को उजागर किया था।

बुधवार को एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान सत्तारूढ़ टीडीपी के प्रमुख नायडू ने दावा किया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार ने श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर को भी नहीं बख्शा और अपने अनोखे स्वाद के लिए मशहूर मिठाई बनाने के लिए घटिया सामग्री और पशु वसा का इस्तेमाल किया। आरोपों का जवाब देते हुए रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार के 100 दिनों के शासन से जनता का ध्यान हटाने के लिए मिलावट का मुद्दा उठाया गया। नायडू ऐसे व्यक्ति हैं जो राजनीतिक लाभ के लिए भगवान का भी इस्तेमाल करेंगे।

उन्होंने कहा, "यह ध्यान भटकाने की राजनीति है। एक तरफ लोग चंद्रबाबू नायडू के 100 दिनों के शासन पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। वे पूछ रहे हैं कि उनके "सुपर सिक्स" (चुनावी वादे) का क्या हुआ। इन परिस्थितियों में जनता का ध्यान हटाने के लिए यह मनगढ़ंत कहानी गढ़ी जा रही है।" रेड्डी ने सीएम नायडू से पूछा, "क्या दुनिया भर के करोड़ों भक्तों की भावनाओं के साथ खेलना उचित है?"

उन्होंने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षण रिपोर्ट में साक्ष्य के रूप में उल्लिखित सभी नमूने, परीक्षण और परिणाम एनडीए सरकार के कार्यकाल में हुए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि वह तिरुमाला देवता के प्रति नायडू के कथित अपमानजनक आचरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखेंगे।

इस बीच, तिरुपति भगवान बालाजी मंदिर को घी की आपूर्ति करने वाली तमिलनाडु स्थित कंपनी एआर डेयरी ने कहा कि उनके उत्पाद के नमूनों को अधिकारियों ने इसकी गुणवत्ता प्रमाणित करते हुए विधिवत मंजूरी दे दी है। डिंडीगुल स्थित फर्म ने कहा कि उसने जून और जुलाई के दौरान ही तिरुमाला मंदिर को घी की आपूर्ति की थी। जब भी आपूर्ति की गई, तो इसे विधिवत मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला रिपोर्ट के साथ भेजा गया।

भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के पूर्व मुख्य पुजारी रमना दीक्षितुलु ने पवित्र 'लड्डू प्रसादम' बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में मिलावट की रिपोर्ट पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने गुणवत्ता संबंधी कमियों को कार्यकारी अधिकारी और टीटीडी बोर्ड के अध्यक्ष के संज्ञान में लाया था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने सीएम नायडू से स्थिति को संबोधित करने के लिए सुधारात्मक उपाय करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 September, 2024
Advertisement