Advertisement
21 July 2024

महायुति के सहयोगी स्थानीय निकायों के चुनावों में अकेले लड़ने के लिए स्वतंत्र हैं: अजीत पवार

ANI

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने रविवार को कहा कि उनके नेतृत्व वाली एनसीपी सहित महायुति के घटक स्थानीय निकायों के चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल हैं। अजीत पवार ने यह भी कहा कि पिंपरी चिंचवाड़ उनके नाम का पर्याय है।

पिंपरी चिंचवाड़ शहर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने तर्क दिया कि स्वतंत्र चुनाव लड़ने से कार्यकर्ताओं को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा, "भले ही हम लोकसभा और राज्य विधानसभा में सहयोगी हैं, लेकिन महायुति के सदस्य स्थानीय निकायों के चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ने के लिए स्वतंत्र हैं।" स्थानीय निकायों के चुनावों का कार्यक्रम, जिसमें नगर परिषद, नगर पंचायत और जिला परिषद शामिल हैं, अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

उन्होंने अपने चाचा शरद पवार पर कटाक्ष करते हुए कहा, "पिंपरी चिंचवाड़ का मतलब है अजित पवार और अजित पवार का मतलब है पिंपरी चिंचवाड़। इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता।" शरद पवार ने टाउनशिप के विकास का श्रेय लिया था। शनिवार को पिंपरी चिंचवाड़ में एक रैली को संबोधित करते हुए पवार ने कहा, "हमारी सरकार ने पिंपरी चिंचवाड़ की सूरत बदल दी है। यह छोटे-छोटे गांवों का समूह हुआ करता था। हमने यहां आईटी सेक्टर को लाया, हमने यहां युवाओं को रोजगार दिया।

Advertisement

इस बीच, अजित पवार ने कहा कि स्थानीय निकायों के चुनाव जब भी होंगे, समाज के सभी वर्गों से "नए और पुराने चेहरे" मैदान में उतारे जाएंगे। उन्होंने शनिवार को आयोजित पुणे जिला योजना और विकास समिति (डीपीडीसी) की बैठक में शरद पवार को बोलने से रोकने की बात से इनकार किया। बारामती की सांसद सुप्रिया सुले ने दावा किया था कि अजित पवार ने बैठक में विकास निधि के वितरण के बारे में उनके पिता द्वारा सवाल पूछे जाने पर आपत्ति जताई थी।

उन्होंने दावा किया कि अजित पवार ने जीआर (सरकारी प्रस्ताव) का हवाला दिया था और कहा था कि सांसद और विधायक इन बैठकों के दौरान फंड वितरण या वोट के बारे में सवाल नहीं पूछ सकते क्योंकि वे केवल आमंत्रित सदस्य हैं। शरद पवार ने राज्यसभा सदस्य की हैसियत से बैठक में भाग लिया था।

अपना रुख स्पष्ट करते हुए अजित पवार ने कहा, "सुप्रिया सुले ने कल दावा किया था कि मैंने पवार साहब का अपमान किया है। मैं ऐसे व्यक्ति के साथ ऐसा कैसे कर सकता हूं, जिसका मैं बहुत सम्मान करता हूं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि सुले के बयान का उद्देश्य गलतफहमी पैदा करना और सहानुभूति हासिल करना है। अजित पवार ने कहा कि उन्होंने और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार रात पुणे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और विकास संबंधी मुद्दों पर चर्चा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 July, 2024
Advertisement