Advertisement
03 June 2020

अगले कुछ दिनों में कभी भी विजय माल्या का प्रत्यर्पण संभव, सभी कानूनी बाधाएं दूर

भगोड़ा कारोबारी और बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संस्थापक विजय माल्या का अगले कुछ दिनों में कभी भी प्रत्यर्पण किया जा सकता है। शीर्ष सरकारी सूत्र ने बताया कि माल्या के प्रत्यर्पण से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

14 मई को ब्रिटेन के टॉप कोर्ट में याचिका खारिज

अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या की याचिका ब्रिटेन की शीर्ष अदालत में 14 मई को खारिज होने के बाद भारत की ओर से यह संकेत दिया गया है। इस मामले से जुड़े प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि हम अगले कुछ दिनों में कभी भी माल्या को वापस ले आएंगे। हालांकि सूत्र ने प्रत्यर्पण की तारीख के बारे में खुलासा नहीं किया है।

Advertisement

सबसे पहले सीबीआइ को मिलेगी कस्टडी

ईडी के सूत्र के अनुसार ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में माल्या की याचिका खारिज हो चुकी है। हमने उसके प्रत्यर्पण के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। सीबीआइ और ईडी की टीमें उसके प्रत्यर्पण पर काम कर रही हैं। इस मामले से जुड़े सीबीआइ के सूत्र ने बताया कि प्रत्यर्पण के बाद हम सबसे पहले उसे कस्टडी में लेंगे क्योंकि उसके खिलाफ हमने सबसे पहले केस दर्ज किया था।

प्रत्यर्पण के लिए आठ दिन ही बचे

माल्या के प्रत्यर्पण में सबसे बड़ी बाधा 14 मई को उस समय दूर हो गई जब माल्या इसके खिलाफ केस हार गया। अब सरकार को अगले 28 दिनों के भीतर उसे वापस लेकर आना है। 14 मई के बाद से 20 दिन पहले ही गुजर चुके हैं। ऐसे में उसे अगले आठ दिनों के भीतर वापस लाना है।

माल्या पर 9000 करोड़ के फ्रॉड का आरोप

पूर्व सांसद और देश की सबसे बड़ी शराब कंपनी युनाइटेड बेवरेजेज के मालिक माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस शुरू की जो बाद में बंद हो गई। उस पर 9000 करोड़ रुपये के फ्रॉड और मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया गया। व्यक्तिगत कारण बताकर वह मई 2016 में भारत से चला गया। तब से वह ब्रिटेन में ही रह रहा है। माल्या ने कम से कम 17 भारतीय बैंकों को धोखा देकर कर्ज लिये और अवैध रूप से लोन का पूरा पैसा या एक हिस्सा विदेश में करीब 40 कंपनियों के खातों में ट्रांसफर कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vijay Mallya, extradition, kingfisher, bank fraud
OUTLOOK 03 June, 2020
Advertisement