Advertisement
22 August 2024

नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख अब्दुल्ला बोले, जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन सभी 90 सीटों पर अंतिम

file photo

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में सभी 90 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के साथ गठबंधन अंतिम है। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा अब्दुल्ला के आवास पर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेतृत्व से मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई।

अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, "हमारे बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में अच्छी बैठक हुई। गठबंधन पटरी पर है और ईश्वर की इच्छा से यह सुचारू रूप से चलेगा। गठबंधन अंतिम है। इस पर आज शाम हस्ताक्षर किए जाएंगे और गठबंधन सभी 90 सीटों पर है।"

90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। अब्दुल्ला ने आगे कहा, "माकपा के (एमवाई) तारिगामी भी हमारे साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारे लोग भी हमारे साथ हैं और हम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भारी बहुमत से जीतेंगे।"

Advertisement

दिन में पहले गांधी द्वारा दिए गए आश्वासन के बारे में पूछे जाने पर कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता है, अब्दुल्ला ने उम्मीद जताई कि सभी शक्तियों के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "राज्य का दर्जा हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमसे इसका वादा किया गया है। इस राज्य ने बुरे दिन देखे हैं और हमें उम्मीद है कि इसे इसकी पूरी शक्तियों के साथ बहाल किया जाएगा। इसके लिए हम इंडिया ब्लॉक के साथ खड़े हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों दलों ने किसी साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमति जताई है, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने कहा कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम का कोई सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा, "हमारा साझा कार्यक्रम देश में मौजूद विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए चुनाव लड़ना है।"

पूर्ववर्ती राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने चुनाव पूर्व या बाद में महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के गठबंधन की संभावना से भी इनकार नहीं किया। अब्दुल्ला ने कहा, "पहले हम चुनाव देखें, फिर हम उन चीजों पर गौर करेंगे।" "किसी के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं है।" सीट शेयर व्यवस्था पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने धैर्य रखने को कहा।

उन्होंने कहा, "पहले चरण से पहले सब कुछ सामने आ जाएगा।" अब्दुल्ला ने यह भी जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या वह चुनाव लड़ेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि कांग्रेस नेतृत्व के साथ बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। अब्दुल्ला ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो आज मेरा दिल बहुत खुश है क्योंकि जिस तरह से हमने सौहार्दपूर्ण माहौल में इस देश को मजबूत बनाने का प्रयास किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement