Advertisement
17 December 2023

नवजोत सिंह सिद्धू का दावा: 'जेलों में बेची जा रही नशीली गोलियां, गलत साबित हुआ तो राजनीति छोड़ दूंगा'

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी की जांच के लिए उठाए गए कदमों पर पंजाब सरकार की खिंचाई के बीच, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की निगरानी में जेलों में नशीली गोलियां बेची जा रही हैं। सिद्धू ने यह भी दावा किया कि अगर उनकी बात अन्यथा साबित हुई तो वह राजनीति छोड़ने को तैयार हैं।

शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए सिद्धू ने कहा, "कानून-व्यवस्था, ड्रग माफिया, जेल। हाई कोर्ट ने एक हफ्ते में पॉलिसी मांगी। सीएम भगवंत मान जेल मंत्री हैं। उन्होंने क्या किया? जेलों के अंदर नशीली गोलियां बेची जा रही हैं। अगर मैं मैं झूठा साबित हो गया हूं, मैं राजनीति छोड़ दूंगा।"

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हाल ही में बीएसएफ द्वारा पंजाब पुलिस को मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल होने के संदिग्ध 75 व्यक्तियों की सूची देने के बाद उठाए गए कदमों पर पंजाब और हरियाणा सरकारों से स्थिति रिपोर्ट मांगी है।

Advertisement

उच्च न्यायालय ने एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित एक समाचार लेख पर संज्ञान लिया जिसमें उल्लेख किया गया था कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब पुलिस को मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल होने के संदेह में 75 व्यक्तियों की सूची दी थी। इसके अलावा हाई कोर्ट ने इस मामले में पंजाब और हरियाणा सरकार और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को भी पक्ष बनाया है और उन्हें नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।

बीएसएफ की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2023 में अब तक बीएसएफ ने करीब 755 किलो नशीले पदार्थ जब्त किए हैं। पाकिस्तान से आ रहे 95 ड्रोन को मार गिराया गया है. 36 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 15 राइफलें और 38 पिस्तौलें बरामद की गई हैं। इसके अलावा सीमा पार करने की कोशिश कर रहे नौ पाकिस्तानी भी मारे गए हैं। 

अदालत के आदेश में कहा गया, "पंजाब राज्य को बीएसएफ द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसरण में उठाए गए कदमों के संबंध में एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया गया है। हरियाणा भी राज्य में उठाए जा रहे कदमों के संबंध में एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेगा।" 

इसमें आगे कहा गया, "एनसीबी को पंजाब और हरियाणा राज्यों में नशीली दवाओं की लत से पीड़ित व्यक्तियों का विवरण देने वाली एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का भी निर्देश दिया गया है और जो लोग आज तक नशे की लत में नहीं हैं, उन्हें जागरूक करने के लिए किस तरह के कदम उठाए जा सकते हैं। नशीली दवाओं के खतरे, और उन्हें ड्रग्स लेने से कैसे रोका जाना चाहिए, क्योंकि पंजाब राज्य में बरामद की गई नशीले पदार्थ की वस्तुएं, जैसा कि समाचार पत्र में बताया गया है, बहुत बड़ी हैं।"

इससे पहले सोमवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पश्चिमी कमान के स्पेशल डीजी ने कहा था कि उन्होंने पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में संदिग्ध ड्रग व्यापारियों की एक सूची पंजाब पुलिस को दी है। बीएसएफ ने मादक द्रव्यों और मन:प्रभावी पदार्थों के अवैध व्यापार की रोकथाम अधिनियम, 1988 के तहत उन्हें हिरासत में लेने की भी सिफारिश की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Navjot Singh siddhu, claim, intoxicating pills, jails, politics
OUTLOOK 17 December, 2023
Advertisement