Advertisement
11 March 2019

एनसीपी प्रमुख शरद पवार का ऐलान- अब नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

File Photo

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों के ऐलान के एक दिन बाद महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आई है। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार चुनाव नहीं लड़ेंगे। पवार ने महाराष्ट्र के पुणे में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया है।

चुनाव आयोग ने रविवार को 2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होंगे। तारीखों की घोषणा के होते ही आचार संहिता भी लागू कर दी गई है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा उन्होंने अगले महीने होने वाले लोकसभा में महाराष्ट्र के माढा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। माढा सीट पवार के पार्टी नेता विजयसिंह मोहित पाटिल के पास है। पवार की तरफ से यह बयान तब आया है जब इस तरह खबरें सामने आ रही थीं कि पवार वहां(माढा लोकसभा सीट) से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, शरद पवार के भतीजे अजीत पवार के बेटे पार्थ पवार इस बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

'इससे पहले 14 लोकसभा चुनाव लड़ चुका हूं'

पुणे के बारामती में पार्टी के विधायकों और सांसदों से चर्चा के बाद शरद पवार ने कहा, 'मेरे परिवार के दो सदस्य लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इसलिए मैंने सोचा की यह सही समय है चुनाव नहीं लड़ने का। मैं इससे पहले 14 लोकसभा चुनाव लड़ चुका हूं।'

पार्थ मावल लोकसभा सीट से लड़ेंगे

शरद पवार ने चुनाव न लड़ने के संकेत देने के साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया कि माढा से किसी और को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। वहीं, अजित पवार के बेटे पार्थ पवार मावल से चुनाव लड़ेंगे। पवार ने कहा कि पार्टी के तमाम कार्यकर्ता और नेता पार्थ पवार को चुनाव में उम्मीदवार बनाने का आग्रह कर रहे थे। हालांकि, पिछले दिनों एक इंटरव्यू ने शरद पवार ने कहा था कि पवार परिवार का एक भी सदस्य आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा। बता दें कि शरद पवार के माढा से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं पवार 

महाराष्ट्र के सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार शरद पवार फिलहाल महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पवार पिछली यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं। पवार 1991 से 2009 तक वे महाराष्ट्र के बारामती से लोकसभा सांसद रहे हैं।

2014 में एनसीपी ने 21 सीटों पर लड़ा था चुनाव 

48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में 2014 में उनकी पार्टी ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन महज चार सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, इस चुनाव में उसकी गठबंधन की साथी कांग्रेस ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन महज दो सीटें जीत पाई थीं।

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले फेज का चुनाव 11 अप्रैल को होगा। वहीं दूसरे फेज का चुनाव 18 अप्रैल, तीसरे फेज का चुनाव 23 अप्रैल, चौथे फेज का चुनाव 29 अप्रैल, पांचवा फेज 6 मई, छठा फेज 12 मई और सातवें फेज का चुनाव 19 मई को होगा। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NCP chief, Sharad Pawar says, Won't contest, Lok Sabha poll, Madha constituency
OUTLOOK 11 March, 2019
Advertisement