Advertisement
27 July 2023

NCPCR ने दिल्ली HC को कहा- राहुल गांधी ने नाबालिग बलात्कार पीड़िता की पहचान का किया खुलासा, ये कानून के खिलाफ

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा 2021 में बलात्कार और हत्या की शिकार नाबालिग दलित लड़की की "पहचान उजागर करने" वाली सोशल मीडिया पोस्ट पीड़िता की पहचान की रक्षा करने वाले कानून का उल्लंघन है।

बाल अधिकार निकाय ने पीड़िता के माता-पिता के साथ एक तस्वीर प्रकाशित करने, जिससे उसकी पहचान हुई, के लिए गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग वाली याचिका पर दायर एक हलफनामे में अदालत के समक्ष अपना पक्ष रखा।

एनसीपीसीआर के जवाबी हलफनामे में कहा गया है, "राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नाबालिग पीड़ित लड़की के माता-पिता के साथ अपनी मुलाकात की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें नाबालिग लड़की की पहचान का खुलासा किया गया। श्री राहुल गांधी का ट्वीट/पोस्ट किशोर न्याय अधिनियम, 2015 के प्रावधानों का उल्लंघन है, जो स्पष्ट रूप से स्पष्ट करता है कि परिवार के विवरण सहित कोई भी जानकारी मीडिया के किसी भी रूप में प्रकाशित नहीं की जानी चाहिए, जिससे किसी भी नाबालिग पीड़ित की पहचान हो सके।"

Advertisement

एनसीपीसीआर ने कहा कि किशोर न्याय अधिनियम के अलावा, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता भी नाबालिग पीड़ित की पहचान का खुलासा करना दंडनीय अपराध बनाती है।

मार्च में, अदालत ने एक सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद सुरेश म्हादलेकर की याचिका पर एनसीपीसीआर से जवाब मांगा था, जिसमें ट्विटर पर अपने माता-पिता के साथ एक तस्वीर प्रकाशित करके 2021 में बलात्कार और हत्या की नाबालिग दलित पीड़िता की पहचान उजागर करने के लिए गांधी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की गई थी।

1 अगस्त, 2021 को एक नौ वर्षीय दलित लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी, उसके माता-पिता ने आरोप लगाया था कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के ओल्ड नंगल गांव में एक श्मशान पुजारी द्वारा उसके साथ बलात्कार किया गया, हत्या की गई और उसका अंतिम संस्कार किया गया।

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट, ट्विटर ने पहले कहा था कि याचिका में "कुछ भी नहीं बचा" क्योंकि संबंधित ट्वीट को "जियो-ब्लॉक" कर दिया गया है और यह भारत में उपलब्ध नहीं है। ट्विटर के वकील ने यह भी बताया था कि शुरुआत में गांधी का पूरा अकाउंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा निलंबित कर दिया गया था लेकिन बाद में इसे बहाल कर दिया गया था।

गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ ने याचिका को 23 नवंबर को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

अपने हलफनामे में, एनसीपीसीआर ने कहा कि कांग्रेस नेता द्वारा किए गए "गंभीर अपराध" को देखते हुए, उसने संबंधित पोस्ट को हटाने और उनके ट्विटर हैंडल के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए शिकायत को दिल्ली पुलिस और ट्विटर को भेज दिया था।

इसके बाद, जबकि ट्वीट को भारत में रोक दिया गया था, इसे हटाया नहीं गया है और देश के बाहर उपलब्ध है और इसलिए ट्विटर की निष्क्रियता भारतीय कानूनों के उल्लंघन में पीड़ित की पहचान के प्रकटीकरण में योगदान दे रही है।

शिकायत के जवाब में, दिल्ली पुलिस ने सूचित किया कि उसने मामले का संज्ञान लिया है, जिसकी जांच उसकी अपराध शाखा द्वारा की जा रही है, हलफनामे में कहा गया है।

एनसीपीसीआर ने तर्क दिया कि "केवल भारत में सोशल मीडिया पोस्ट को छिपाना पीड़ित की पहचान छिपाने के उद्देश्य से पर्याप्त नहीं है क्योंकि भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत निजता के अधिकार और गरिमा के अधिकार का सही अर्थ और भावना अक्षरश: दी जानी चाहिए।"

बाल अधिकार संस्था ने कहा, "अपराध की गंभीरता और विभिन्न मामलों में माननीय न्यायालयों के निर्देश को देखते हुए, भारत में उक्त पोस्ट को रोकने मात्र से सोशल मीडिया कंपनी - ट्विटर इंक की जवाबदेही कम नहीं होगी।"

"यहां यह उल्लेख करना उचित है कि उक्त पोस्ट को अभी भी एक्सेस किया जा सकता है और यह अभी भी दुनिया भर में सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है और परिणामस्वरूप ट्विटर इंक की निष्क्रियता पीड़ित की पहचान का खुलासा करने में योगदान करती है, जो भारतीय कानूनों का उल्लंघन है।"

इसमें कहा गया है कि इसी तरह की पोस्ट को हटाने और गांधी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को भी एक पत्र जारी किया गया था।

इसमें कहा गया है कि विचाराधीन पोस्ट ट्विटर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सत्यापित खाते द्वारा भी पोस्ट किया गया था और इसे ट्विटर पर बड़े पैमाने पर री-ट्वीट और प्रसारित किया गया है, जो उन प्रावधानों का उल्लंघन करता है जो पीड़ित की पहचान के प्रकटीकरण पर रोक लगाते हैं।

इसमें कहा गया है कि पीड़िता के माता-पिता की तस्वीर के प्रसार को रोकने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की जानी आवश्यक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 July, 2023
Advertisement