Advertisement
21 July 2023

उन्नत तकनीक के इस्तेमाल से कार्यबल को कौशलसंपन्न बनाए जाने की जरूरत: पीएम मोदी

ट्विटर/एएनआई

प्रौद्योगिकी को रोजगार का मुख्य कारक करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उन्नत तकनीक और प्रक्रियाओं के इस्तेमाल से कार्यबल को कौशलसंपन्न बनाया जाना वक्त की जरूरत है।

मोदी ने जी20 समूह के देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की इंदौर में आयोजित बैठक में वीडियो संदेश के जरिये कहा, ‘‘हमें उन्नत तकनीक और प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करते हुए अपने कार्यबल को कौशलसंपन्न बनाए जाने की जरूरत है। सतत कौशल विकास ही भविष्य के कार्य बल का मूल मंत्र है।’’ उन्होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति के मौजूदा दौर में तकनीक रोजगार का मुख्य कारक बन गई है और आगे भी बनी रहेगी।

मोदी ने कहा कि नयी तकनीकों के कारण गुजरे समय में हुए बदलावों के दौरान भारत को तकनीक से जुड़े रोजगार बड़े पैमाने पर सृजित करने का अनुभव है।

उन्होंने बताया कि भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब तक 1.25 करोड़ से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने कृत्रिम मेधा (एआई), रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ड्रोन के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है।

Advertisement

मोदी ने कहा कि लगातार भ्रमण करने वाला कार्य बल भविष्य की हकीकत बनने जा रहा है, लिहाजा विकास को वैश्विक स्वरूप देते हुए कौशल को सच्चे मायनों में साझा किया जाना वक्त की मांग है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जी20 समूह को इस सिलसिले में अगुवाई करनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, skill our workforce, advanced technologies, processes
OUTLOOK 21 July, 2023
Advertisement