Advertisement
27 July 2024

नीति आयोग 'स्पष्ट रूप से पक्षपातपूर्ण', पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के साथ किया गया व्यवहार अस्वीकार्य: कांग्रेस

file photo

कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ किया गया व्यवहार 'अस्वीकार्य' है और आरोप लगाया कि सरकारी थिंक-टैंक अपने कामकाज में 'स्पष्ट रूप से पक्षपातपूर्ण' है, सभी अलग-अलग और असहमतिपूर्ण विचारों को दबा रहा है। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि हाल ही में लोकसभा में पेश किए गए केंद्रीय बजट में उनके शासित राज्यों की अनदेखी की गई है।

विपक्षी पार्टी ने नीति आयोग की तीखी आलोचना तब की जब बनर्जी ने इसकी 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक से यह कहते हुए वॉकआउट कर दिया कि उन्हें भाषण के बीच में ही अनुचित तरीके से रोक दिया गया। सरकार ने बनर्जी के आरोप को 'भ्रामक' बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि उन्होंने अपने भाषण के लिए आवंटित समय का इस्तेमाल कर लिया था।

पीआईबी फैक्टचेक ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "घड़ी केवल यह दिखा रही थी कि उनका बोलने का समय समाप्त हो गया है। यहां तक कि इसे चिह्नित करने के लिए घंटी भी नहीं बजाई गई।" कांग्रेस ने नीति आयोग पर भी निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल पहले जब से इसकी स्थापना हुई है, तब से यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "ढोल बजाने" का काम कर रहा है।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक का कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय बजट में गैर-एनडीए शासित राज्यों के साथ कथित भेदभाव को लेकर बहिष्कार किया। कांग्रेस महासचिव, संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, "दस साल पहले इसकी स्थापना के बाद से ही नीति आयोग पीएमओ का एक संलग्न कार्यालय रहा है और गैर-जैविक पीएम के लिए ढोल बजाने का काम करता रहा है।" उन्होंने कहा कि इसने किसी भी तरह से सहकारी संघवाद के मुद्दे को आगे नहीं बढ़ाया है।

रमेश ने आरोप लगाया, "इसकी कार्यप्रणाली स्पष्ट रूप से पक्षपातपूर्ण रही है और यह पेशेवर और स्वतंत्र से बिल्कुल अलग है।" "यह सभी भिन्न और असहमत दृष्टिकोणों को दबा देता है, जो एक खुले लोकतंत्र का सार है। इसकी बैठकें एक तमाशा हैं।" रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हालांकि नीति आयोग की खासियत है, लेकिन आज पश्चिम बंगाल के सीएम के साथ इसका व्यवहार अस्वीकार्य है।"

कांग्रेस ने नीति आयोग की बैठक में हुए घटनाक्रम पर बनर्जी के साथ एकजुटता व्यक्त की, लेकिन उसी दिन, इसकी पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल "अराजक स्थिति" में है और राज्य में "कानून और व्यवस्था बहाल करने" के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की।

एक्स पर एक अन्य पोस्ट में, रमेश ने कहा, "नीति आयोग को अपने संबोधन में गैर-जैविक पीएम इस अहसास के साथ जागे हैं कि भारत को अंतरराष्ट्रीय निवेश, यानी एफडीआई के अनुकूल नीतियां बनाने की जरूरत है।" रमेश ने कहा, "दस लंबे वर्षों तक, उन्होंने वास्तव में एफडीआई को प्रोत्साहित किया है - भय, छल और धमकी। और अब वह उपदेश दे रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि एफडीआई से पहले भारत को घरेलू निवेश यानी डीआई में नए सिरे से तेजी लाने की जरूरत है, जो मनमोहन सिंह के दशक की पहचान थी। रमेश ने दावा किया, "आप डीआई को बढ़ावा देंगे, और एफडीआई अपने आप आएगा। तथ्य यह है कि भारत में डीआई 2014 से ही बेहद सुस्त रहा है, जिसका कारण बेमतलब की नोटबंदी, जीएसटी की खराब शुरुआत और कोविड-19 के कारण अनियोजित लॉकडाउन जैसी अनियमित नीति निर्माण की वजह से है।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि घरेलू निवेश भी "बड़े पैमाने पर भाई-भतीजावाद" के कारण सुस्त है, जिसके कारण कुलीनतंत्र बढ़ा है और प्रतिस्पर्धा के लिए जगह सीमित हुई है। उन्होंने कहा, "ईडी/आईटी/सीबीआई के छापे राज के कारण व्यवसायी भारत में निवेश बढ़ाने से डर रहे हैं।"

नीति आयोग की सर्वोच्च संस्था परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष हैं। नीति आयोग की बैठक में विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों तमिलनाडु के एम के स्टालिन (डीएमके), केरल के पिनाराई विजयन (सीपीआई-एम), पंजाब के भगवंत मान (आम आदमी पार्टी), कर्नाटक के सिद्धारमैया (कांग्रेस), हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुखू (कांग्रेस), तेलंगाना के ए रेवंत रेड्डी (कांग्रेस) और झारखंड के हेमंत सोरेन (झारखंड मुक्ति मोर्चा) ने हिस्सा नहीं लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 July, 2024
Advertisement