Advertisement
27 June 2024

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राष्ट्रपति मुर्मू की आपातकाल संबंधी टिप्पणियों पर विपक्ष ने कहा- 'अभूतपूर्व', 'सरकारी स्क्रिप्ट'

file photo

18वीं लोकसभा के संसद सत्र के चौथे दिन भी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लगाए गए आपातकाल को लेकर विवाद जारी रहा। कांग्रेस ने गुरुवार को स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर "संसदीय परंपराओं के उपहास" पर 'चिंता' और 'पीड़ा' व्यक्त की। इसमें बुधवार को की गई उनकी टिप्पणियों का हवाला दिया गया। इसके अलावा राष्ट्रपति मुर्मू को भी अपने भाषण में ऐतिहासिक घटना का जिक्र करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा।

लोकसभा अध्यक्ष के रूप में अपने चुनाव के तुरंत बाद, ओम बिरला ने बुधवार को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा संविधान पर हमला बताते हुए आपातकाल लगाने की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पढ़कर हंगामा खड़ा कर दिया। इस कदम का सदन में कांग्रेस सदस्यों ने जोरदार विरोध किया।

कांग्रेस सदस्यों ने जहां लोकसभा अध्यक्ष द्वारा आपातकाल का उल्लेख किए जाने के खिलाफ नारे लगाए, वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में इसकी सराहना की, जबकि भाजपा सांसद 49 साल पहले नागरिक स्वतंत्रता के निलंबन के विरोध में संसद भवन के समीप भारी संख्या में एकत्र हुए।

Advertisement

गुरुवार को कांग्रेस महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर कहा कि यह "एक बहुत ही गंभीर मामला है जो संसद की संस्था की विश्वसनीयता पर असर डाल रहा है।"

पत्र में कहा गया है, "संसद के इतिहास में अध्यक्ष की ओर से इस तरह का राजनीतिक उल्लेख अभूतपूर्व है... नवनिर्वाचित अध्यक्ष के 'प्रथम कर्तव्यों' में से एक के रूप में अध्यक्ष की ओर से ऐसा कहा जाना और भी गंभीर हो जाता है।"

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी गुरुवार को स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की और अध्यक्ष द्वारा आपातकाल के संदर्भ पर अपनी नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने कहा कि यह "स्पष्ट रूप से राजनीतिक" था और इसे टाला जा सकता था।

यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी, जिसके दौरान गांधी ने सदन में अध्यक्ष द्वारा आपातकाल लागू किए जाने का मुद्दा भी उठाया, AICC महासचिव केसी वेणुगोपाल ने संसद भवन में बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने वेणुगोपाल के हवाले से कहा, "यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी। अध्यक्ष ने राहुल गांधी को विपक्ष का नेता घोषित किया और उसके बाद उन्होंने अन्य भारतीय गठबंधन सहयोगी नेताओं के साथ स्पीकर से मुलाकात की।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी ने सदन में आपातकाल के मुद्दे पर चर्चा की, वेणुगोपाल ने कहा, "हमने संसद के कामकाज के बारे में बहुत सी चीजों पर चर्चा की। बेशक, यह मुद्दा भी उठा।"

सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 1975 के आपातकाल की निंदा करने के साथ शुरू हुए विवाद के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को 1975 में आपातकाल लगाए जाने को संविधान पर सीधे हमले का "सबसे बड़ा और काला अध्याय" बताया और कहा कि देश ऐसी असंवैधानिक ताकतों पर विजयी हुआ है। 18वीं लोकसभा के गठन के बाद सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जब संविधान का मसौदा तैयार किया जा रहा था, तब दुनिया में ऐसी ताकतें थीं जो उम्मीद कर रही थीं कि भारत विफल हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि संविधान लागू होने के बाद भी संविधान पर कई हमले हुए। उन्होंने कहा, "आज 27 जून है। 25 जून 1975 को आपातकाल लागू करना संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था। पूरा देश आक्रोशित था। लेकिन देश ऐसी असंवैधानिक ताकतों पर विजयी हुआ, क्योंकि गणतंत्र की परंपराएं भारत के मूल में हैं।"

जब उन्होंने अपने संबोधन में आपातकाल का जिक्र किया तो कुछ विपक्षी सदस्यों ने शोरगुल किया। हालांकि, उन्होंने किसी नेता का नाम नहीं लिया। विपक्षी नेताओं ने गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण को "सरकार द्वारा दी गई स्क्रिप्ट" करार दिया, जो "झूठ से भरी" थी और 1975 के आपातकाल का बार-बार जिक्र करने पर सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि देश में "अघोषित आपातकाल" है और मोदी सरकार के तहत संविधान पर हमला किया जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि राष्ट्रपति ने "सरकार द्वारा दी गई स्क्रिप्ट" पढ़ी और भाजपा को अभी तक यह एहसास नहीं हुआ है कि उसके पास अपने दम पर बहुमत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 June, 2024
Advertisement